जयगढ़ फोर्ट में फ्रांसीसी एरियल शो 'रोज़ेओ' ने बिखेरा जादू, दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

जयगढ़ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन एचएच महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह ने कहा, "जयगढ़ फोर्ट लंबे समय से राजस्थान की समृद्ध विरासत का प्रतीक रहा है और हमें इस अद्भुत इंटरनेशनल कौलेबोरेशन की मेजबानी करने पर प्रसन्नता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान की राजधानी जयपुर के जयगढ़ फोर्ट में एलायंस फ्रांसेस नेटवर्क इन इंडिया के सहयोग से फ्रेंच इंस्टीट्यूट इन इंडिया द्वारा एक अनूठे एरियल शो 'रोज़ेओ' का आयोजन हुआ. शो में एरोबैटिक और मेडिटेटिव प्रस्तुतियों के लिए प्रसिद्ध फ्रैंच कंपनी 'ग्राटे सिएल' ने अपने अद्भुत एरियल स्टंट्स और कलाबाजी से जयपुर के लोगों रोमांचित कर दिया.

शो का आयोजन जयगढ़ फोर्ट के सुभट निवास प्रांगण में किया गया, जहां आसमान में 6 मीटर ऊंचे मेटल पोल पर हवा में झूलते कलाकारों की प्रस्तुति ने दर्शकों को कुछ क्षणों के लिए हैरानी में डाल दिया.  

अगला शो चंडीगढ़ और अहमदाबाद में

उल्लेखनीय है कि 'रोज़ेओ' का प्रीमियर 2023 में हुआ और तब से इसे अपनी स्वप्निल कोरियोग्राफी के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा मिली है. कलात्मक निर्देशक थॉमस जॉली द्वारा क्यूरेटेड यह मंत्र मुग्ध करने वाली परफॉर्मेंस पेरिस 2024 में ओलंपिक खेलों के उद्घाटन पर प्रस्तुत की गई थी, जिसने दर्शकों का दिल जीत लिया था. यह एरियल शो अब पहली बार भारत में आयोजित किया जा रहा है.

इसके अंतर्गत यह शो जयपुर सहित भारत के अन्य शहरों में भी आयोजित किए जा रहे हैं. फ्रेंच कंपनी का यह टूर 5 अक्टूबर को चंडीगढ़ से शुरु हुआ, अब 16 अक्टूबर को अहमदाबाद और 20 अक्टूबर को पुणे में होगा. अंत में, यह टूर 26 अक्टूबर को पांडिचेरी में समाप्त होगा. 

Advertisement

मजबूत हुआ कलात्मक आदान-प्रदान

इस अवसर पर भारत में फ्रांस के एम्बेसडर एचएच थिएरी मथौ ने कहा कि 'रोज़ेओ' और अन्य रोमांचक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ एलायंस फ्रांसेस नेटवर्क हमारे दोनों देशों के बीच कलात्मक आदान-प्रदान को मजबूत कर रहा है. यह नवीन प्रोडक्टशन हमारे कलात्मक समुदायों के बीच संबंधों को अधिक जीवंत बनाने का कार्य करता है और साथ ही भारतीय दर्शकों को फ्रांस के समकालीन कला परिदृश्य की सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति का अनुभव कराने की हमारी प्रतिबद्धता का भी उदाहरण है.''

जयगढ़ समृद्ध विरासत का प्रतीक

जयगढ़ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन एचएच महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह ने कहा, "जयगढ़ फोर्ट लंबे समय से राजस्थान की समृद्ध विरासत का प्रतीक रहा है और हमें इस अद्भुत इंटरनेशनल कौलेबोरेशन की मेजबानी करने पर प्रसन्नता है. फोर्ट की भव्य पृष्ठभूमि ने 'रोजेओ' के एरियल परफॉर्मेंस के अधिक रोमांचक बना दिया, जो जयपुर में दर्शकों के लिए भी एक अनूठा अनुभव रहा. हम इस सांस्कृतिक आदान-प्रदान का हिस्सा बनकर उत्सुक हैं, जो इतिहास और समकालीन कला के सम्मिलन का जश्न मनाता है."

Advertisement

यह भी पढ़ें- बदलने वाली है बूंदी की तस्वीर! जगह-जगह बनेंगे टूरिस्ट हॉटस्पॉट, मेमू ट्रेन की शुरुआत; बिरला ने बताया प्लान