कई किलोमीटर तक तेज धमाकों से गूंजा जैसलमेर, फायरिंग रेंज में ब्लास्ट कराया गया गोला बारूद

पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज एशिया की दूसरी सबसे बड़ी रेंज है. पूरे वर्ष भर यंहा विभिन्न युद्धाभ्यास व हथियारों के परीक्षण होते रहते हैं. इन अभ्यासों व परीक्षणों के दौरान कई बार गोला बारूद युद्धाभ्यास के दौरान रेंज में ही बिना फटे रह जाते है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: देश के पश्चिमी सरहद पर बसे जैसलमेर जिले की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में इंडियन आर्मी द्वार अनुपयोगी गोला बारूद को नष्ट करने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. भारतीय सेना की कोणार्क कोर डिवीजन के अधिकारियों और जवानों ने इस कार्य को अंजाम दिया. इस दौरान फायरिंग रेंज में एक विशाल गड्डा खोदकर तैयार किया गया व इस गड्डे में गोला बारूद को रखकर वायर के माध्यम से ब्लास्ट कर नष्ट कर दिया. फायरिंग रेंज में कई किलोमीटर तक इस ब्लास्ट के तेज धमाके की आवाज सुनाई दी.

इंडियन आर्मी ने अपने एक्स हेंडल "कोणार्क कोर इंडियन आर्मी" पर इसकी जानकारी देते हुए बताया- 'कोणार्क कोर के टस्कर्स ने पोकरण में खतरनाक अनुपयोगी गोला-बारूद को नष्ट किया. सुरक्षित निपटाने से अनजाने में विस्फोट, आग या पर्यावरण प्रदूषण का जोखिम कम हो जाता है, जिससे भारतीय सेना के सुरक्षा प्रोटोकॉल सुनिश्चित होते हैं.

फायरिंग रेंज में बिना फटे बम से हादसे की संभावना

जानकारी के अनुसार पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज एशिया की दूसरी सबसे बड़ी रेंज है. पूरे वर्ष भर यंहा विभिन्न युद्धाभ्यास व हथियारों के परीक्षण होते रहते हैं. इन अभ्यासों व परीक्षणों के दौरान कई बार गोला बारूद युद्धाभ्यास के दौरान रेंज में ही बिना फटे रह जाते है. जिसके चलते हादसे की संभावनाए बनी रहती है. इन सम्भवनाओं को कम करने के लिए सेना ने फायरिंग रेंज में ऐसे अनुपयोगी गोला बारूद को इकट्ठा किया और उनको नष्ट करने की कार्रवाई की.

Advertisement

सेना करती रहती है परीक्षण

पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज भारत के बड़े रेंज क्षेत्रों का हिस्सा है. इस रेंज को चार भागों में बांटा गया है. यहां अलग-अलग सेनाएं परीक्षण करती है. वहीं इंडियन आर्मी के कई आधुनिक वेपन्स व अपग्रेड हो रहे वेपनस के साथ नई तोप, बंदूक, गोलों के साथ आधुनिक हथियारों का परीक्षण भी इसी रेंज में किया जाता है. पिछले सालों में हुए अभ्यासों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजस्थान सिंह सहित देश के कई बड़े नेता भी इस रेंज में आयोजित इंडियन आर्मी व इंडियन एयरफोर्स के लाईव डेमोंसट्रेशन कार्यक्रमों में शिरकत कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः भारतीय सीमा में सुबह 5 बजे घुस आया एक पाकिस्तानी युवक, पूछताछ में BSF को पता चली यह बात, सर्च अभियान जारी

Advertisement