Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर में बस पर आतंकी हमले में राजस्थान के 4 लोगों की मौत, वैष्णो माता के दर्शन के लिए गए थे

Jammu and Kashmir Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने एक बस पर हमला कर दिया. तीर्थयात्रियों से भरी बस खाई में गिर गई और 9 लोग मारे गए. इनमें चार राजस्थान के चौमू के थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Terrorist Attack: जम्मू-कश्मीर में तीर्थयात्रियों की एक बस पर हुए आतंकवादी हमले में राजस्थान के भी चार तीर्थयात्री मारे गए हैं जिनमें दो वर्ष का एक बच्चा भी शामिल है. एक अन्य तीर्थयात्री घायल है. हमले में उत्तर प्रदेश के भी तीन तीर्थयात्री मारे गए.

रविवार शाम को हुए हमले में बस के ड्राइवर और कंडक्टर समेत कुल 9 लोगों की मौत हो गई थी और 33 लोग घायल हो गए.

राजस्थान के जिन तीर्थयात्रियों की मौत हुई उनके नाम हैं - राजेंद्र प्रसाद सैनी, ममता सैनी, पूजा सैनी और दो साल का बच्चा लिवांश किट्टू. बच्चे के पिता पवन सैनी घायल हैं.

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मारे गए तीर्थयात्रियों के पार्थिव शरीर को उनके परिजनों तक पहुँचाने के लिए उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

Advertisement

राजस्थान के 5 लोग वैष्णो माता के दर्शन के लिए गए थे 

राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित चौमू से 5 लोग वैष्णो माता के दर्शन के लिए गए थे. राजेंद्र प्रसाद सैनी पुत्र हनुमान सहाय सैनी,  ममता देवी पत्नी राजेंद्र प्रसाद सैनी, पवन कुमार सैनी पुत्र रामलाल सैनी,  पूजा सैनी पत्नी पवन कुमार सैनी और लिवांश किट्टू पुत्र पवन सैनी तीर्थयात्रियों की बस में सवार थे जिस पर आतंकवादियों ने हमला किया.

Advertisement

आतंकी हमले के बाद बस खड्ड में गिरी

जम्मू-कश्मीर के रियासी में रविवार शाम को 40 से ज्यादा तीर्थयात्री एक बस से शिव खोरी मंदिर से कटरा जा रहे थे जब रियासी नाम की जगह पर बस पर आतंकी हमला हो गया.

आतंकवादियों ने घात लगाकर बस पर फायरिंग कर दी. इससे ड्राइवर संतुलन खो बैठा और बस खड्ड में गिर गई.

Advertisement

जम्मू और रियासी में घायलों का इलाज

इस घटना में 9 लोगों की मौत हो गई और 33 लोग घायल हो गए. गंभीर रूप से घायल लोगों का जम्मू और रियासी ज़िलों के तीन अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. इनमें 10 तीर्थयात्री आतंकवादियों की गोलियों से घायल हुए हैं.

घायल तीर्थयात्रियों की उम्र 3 वर्ष से 50 वर्ष के बीच है.

ज्यादातर तीर्थयात्री यूपी के

रविवार को 53 सीटों वाली एक यात्री बस शिव खोरी मंदिर से कटरा जा रही थी. इसमें ज्यादातर तीर्थयात्री उत्तर प्रदेश के थे.

शाम 6.10 बजे पोनी नाम के इलाके में एक तेर्यथ गांव के पास आतंकवादियों ने बस पर अंधाधुंध गोलियां बरसानी शुरू कर दीं जिसके बाद बस गहरे खड्ड में गिर गई.

बचाव अभियान पूरा हो चुका है जिसमें स्थानीय लोगों ने मदद की. सेना और अर्धसैनिक बलों को भी बुलाया गया.

'उग्रवाद की वापसी'

तीर्थयात्रियों पर हुए इस हमले को इस क्षेत्र में आतंकवादियों के पैर पसारने के तौर पर देखा जा रहा है. रियासी जिला आम तौर पर शांत माना जाता रहा है और आतंकवादी इससे पूर्व इसके पड़ोसी जिलों रजौरी और पूंछ में हमले करते रहे हैं.

हमले के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "यह देखना दुर्भाग्यपूर्ण है कि जिन क्षेत्रों को पहले सभी उग्रवादियों से मुक्त कर दिया गया था. वहां उग्रवाद की वापसी हो रही है. मृतकों को शांति मिले और घायल शीघ्र स्वस्थ हों."

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष से केवल मल्लिकार्जुन खड़गे पहुंचे, बताई इसकी वजह