JEE Advanced 2024: ब्रेसलेट, जूते... भूलकर भी न करें ये गलती, जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के पढ़ लें दिशा-निर्देश

परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें बताया गया कि वे एक्जाम सेंटर पर क्या ले जाएं और क्या न ले जाएं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

JEE Advanced 2024: रविवार को देशभर के 222 शहरों और विदेश के 3 शहरों जेईई एडवांस्ड की परीक्षा का आयोजित की जा रहा है. इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा के आयोजित करने की जिम्मेदारी आईआईटी मद्रास के पास है. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे और दूसरी पाली की परीक्षा 2.30 से 5.30 बजे तक होगी. परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है, जिसमें बताया गया कि वे एक्जाम सेंटर पर क्या ले जाएं और क्या न ले जाएं.
 

रिपोर्टिंग टाइम क्या है?

दिशा निर्देश के मुताबिक, छात्रों को परीक्षा केंद्र पर सुबह 7 बजे रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है. पेपर-1 के लिए कम्प्यूटर व परीक्षा डेस्क 8.30 पर निर्धारित हो जाएगा. परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को सलाह दी गई कि एक्जाम शुरू होने से  25 मिनट पहले अपनी डिटेल भरकर दिशा-निर्देश जरूर पढ़ लें. पहला पेपर समाप्त होने के बाद छात्रों को दूसरे पेपर के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा.

परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश 

  • कैंडिडेट को बिना एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा. 
  • एडमिट कार्ड के साथ कैंडिडेट को एक ओरिजनल आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, स्कूल आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट एवं पैन कार्ड) ले जाने की सलाह दी गई है.
  • छात्रों को एक्स्ट्रा फोटो ले जाने की जरूरत नहीं है.
  • स्टूडेंट्स ट्रांसपेरेंट पानी पीने की बोतल साथ में लेकर जाएं.
  • स्टूडेंट्स को रफ वर्क के लिए प्रत्येक पेपर में एक स्क्रैंबल पैड दिए जाएंगे, जिस पर एडवांस का एप्लीकेशन नंबर एवं स्वयं का नाम लिखना होगा. एक्स्ट्रा स्क्रैंबल पैड नहीं दिया जाएगा.
  • किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस परीक्षा के दौरान ले जाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही रिंग, ब्रेसलेट, इयररिंग्स, नोज पिन, ताबीज़ आदि पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है.
  • बड़े बटन वाले कपड़े भी पहन के नहीं जाने की सलाह दी गई है. इसके अलावा जूतों के स्थान पर चप्पल एवं सैंडल पहन कर आने को कहा गया है.
  • सिंपल घड़ी पहनने की अनुमति दी गई है.
     

यह भी पढे़ं- राजस्थान में गर्मी का कहर: बाड़मेर में 50 के करीब पहुंचा पारा, अस्पताल में मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़