Jhunjhunu Kidney Case: स्वास्थ्य विभाग ने दो डॉक्टर और नर्सिंग कर्मचारी को भेजा नोटिस, ईंद बानो अब रेफर हुई जयपुर

डॉक्टर द्वारा सही किडनी निकाल देने के बाद ईद बानो पहले जयपुर फिर बीकानेर इसके बाद वापस झुंझुनूं और अब जयपुर SMS अस्पताल रेफर किया गया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Jhunjhunu Kidney Case: राजस्थान के झुंझुनूं स्थित धनखड़ हॉस्पिटल में ईद बानो नाम की महिला की गलत किडनी निकालने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने एक्शन लिया है. मंगलवार को ईद बानो का इलाज बीकानेर में किया जा रहा है था लेकिन वहां से परिजन उन्हें वापस झुंझुनूं ले आए. कहा जा रहा है कि बीकानेर के PBM अस्पताल में इलाज के दौरान ईद बानो को असंवेदनशील तरीके से छुट्टी दे दी गई. जिसके बाद परिजन उन्हें वापस घर ले आए. इस बात का जब स्वास्थ्य विभाग को पता चला तो उन्होंने पीबीएम अस्पताल के डॉक्टरों पर कार्रवाई की है.

 चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने असंवेदनशील तरीके से छुट्टी देने पर पीबीएम अस्पताल के दो चिकित्सकों एवं नर्सिंग अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. इससे पहले स्वास्थ्य विभाग ने धनखड़ अस्पताल के संचालक डॉ. संजय धनखड़ के खिलाफ कार्रवाई की थी और अस्पताल के खिलाफ जांच के आदेश दिये थे. इसके लिए एक टीम का गठन किया गया है.

ईद बानो जयपुर-बीकानेर-झुंझुनू और अब फिर जयपुर हुई रेफर

धनखड़ अस्पताल की लापरवाही के बाद ईद बानो को SMS अस्पताल जयपुर ले जाया गया. लेकिन वहां से उन्हें निराश होकर वापस आना पड़ा. वहीं इसके बाद उसे बीकानेर PBM अस्पताल ले जाया गया है लेकिन वहां भी निराशा ही हाथ लगी. इसके बाद उसे झुंझुनूं के राजकीय जिला बीडीके अस्पताल लाया गया. उसकी हालत दिन-ब-दिन खराब होते जा रही है. वहीं जब इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग की मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह को लगी तो उन्होंने निर्देश दिए कि प्रारंभिक उपचार बीडीके अस्पताल में देने के बाद इन्हें हायर सेंटर किसी मेडिकल कॉलेज में रेफर किया जाए. ताकि कैसे भी ईद बानो की जिंदगी को बचाया जा सके. डॉ. डांगी ने कहा कि ईद बानो की कंडीशन अच्छी नहीं है. उन्हें सेप्टीसीमिया है. जो बॉडी में इंफेक्शन के कारण होता है. सैंपल लिए गए है. जिनकी रिपोर्ट सुबह तक आएगी. इसके बाद ईलाज को लेकर आगे का निर्णय लिया जाएगा.

Advertisement

अब ईद बानो को फिर से जयपुर के SMS अस्पताल में रेफर किया गया है. इसके अलावा ईद बानो के साथ चिकित्सकों की टीम और प्रशासन की टीम भी गई है. ताकि रास्ते में और जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज में ईद बानो या फिर इसके परिवार के सदस्य को कोई दिक्कत ना हो.

Advertisement

बीकानेर PBM के डॉक्टर और नर्सिंग स्टॉफ को नोटिस

चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देश पर पीबीएम अस्पताल के दो चिकित्सकों ‘मेडिसिन यूनिट' के प्रमुख डॉ. बालकिशन गुप्ता और ‘नेफ्रोलॉजी'(वृक्क विज्ञान) विभाग के आचार्य डॉ. जितेन्द्र फलोदिया इसके अलावा नर्सिंग प्रभारी रमजान तंवर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. रोगी को झुंझुनू से बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में ले जाया गया था.

Advertisement

रोगी के उपचार की स्थिति को लेकर मेडिकल बोर्ड गठित किया गया था. बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार रोगी को ‘नेफ्रोलॉजिस्ट', ‘यूरोलॉजिस्ट' एवं ‘क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट' की निगरानी में उच्च स्तरीय उपचार की आवश्यकता है. इसे देखते हुए अब रोगी को झुंझुनूं से एम्बुलेंस से सवाई मानसिंह अस्पताल लाया गया है.

महिला ईद बानो की पथरी के इलाज के दौरान खराब किडनी बताकर सही किडनी निकाल ली गई थी. इस मामले का खुलासा तब हुआ जब ईद बानो को जयपुर के एसएमएस अस्पताल में तबीयत बिगड़ने के बाद भर्ती किया गया था. किडनी निकाल देने का गंभीर मामला सामने आने के बाद मंगलवार को राज्य सरकार ने निजी धनखड़ अस्पताल का पंजीकरण रद्द कर दिया था.

यह भी पढ़ेंः कोटा CHC में दो नवजात की मौत मामले में चिकित्सा विभाग की बड़ी कार्रवाई, एक निलंबित, BCMO APO, 12 कर्मियों को नोटिस