विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2023

चुनाव पूर्व जोधपुर में देवासी समाज का शक्ति प्रदर्शन, सरकार के सामने रखीं ये 5 मांगें

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले देवासी समाज के लोगों ने जोधपुर में एक बड़ा सम्मेलन कर अपना शक्ति प्रदर्शन किया है. हजारों की संख्या में जुटे लोगों ने इस सम्मेलन के बाद सरकार से पांच मांगें की है.

Read Time: 3 min
चुनाव पूर्व जोधपुर में देवासी समाज का शक्ति प्रदर्शन, सरकार के सामने रखीं ये 5 मांगें
सम्मलेन में मौजूद देवासी समाज के लोग
JODHPUR:

राजस्थान में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अलग-अलग समुदाय अपने सम्मलेन आयोजित कर सरकार के सामने विभिन्न मांगें रख रहे हैं. रविवार को जोधपुर रावण का चबूतरा मैदान में देवासी समाज का विशाल महाकुंभ का आयोजन हुआ, जिसमें प्रदेश भर से समाज के हजारों लोगों ने शिरकत की. कहा जा रहा है कि आजादी के बाद देवासी समाज के सम्मेलन में ऐसा विहंगम नजारा पहली बार देखने को मिला है. अपनी पारंपरिक वेशभूषा लाला पगड़ी और सफ़ेद कुर्ता पहने हज़ारों की संख्या में मौजूद देवासी समाज के लोग एक अलग ही दृश्य प्रस्तुत कर रहे थे. 

पंडाल में हर तरफ नजर आई लाल पगड़ी

 आयोजन समिति के गणेश और सुखदेव देवासी ने बताया कि पिछले दो महीने से पूरे राजस्थान में जनसंपर्क कर आमंत्रण के लिए समाज के लोगों को पीले चावल बांटे गए थे. अब महाकुंभ में उम्मीद से अधिक लोगों ने उपस्थिति दर्ज करवाकर महाकुंभ को सफल बनाया है. देवासी महाकुंभ के दौरान कार्यक्रम स्थल पर हर तरफ लाल पगड़ी नजर आ रही थी.

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आयोजित हुए इस महाकुंभ को एक बड़े शक्ति प्रदर्शन के रूप में भी देखा जा रहा है. जिसमें राजनीतिक प्रतिनिधित्व, शैक्षणिक उत्थान, पशुपालकों की समस्याओं, एमबीसी वर्ग आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करवाने और घूमंतू निष्क्रमणीय पशुपालक आवासीय विद्यालय खुलवाने समेत कई मांगें सरकार के सामने रखी गईं हैं.

महाकुंभ में सरकार के सामने रखीं 5 मांगें 

देवासी समाज ने इस महाकुंभ में जरिए सरकार के सामने पांच प्रमुख मांगें उठाई.

1. आरक्षण को लेकर मौजूद विसंगतियों को दूर कर देवासी समाज को आरक्षण का लाभ मिले.
2. जनसंख्या के अनुपात में देवासी समाज की राजनितिक भागीदारी बढ़ाई जाए.
3. जिला और ब्लॉक स्तर पर देवासी समाज की शिक्षण संस्थाओं का निर्माण कराया जाए.
4. भूमिहीन देवासी समाज के लोगों को जमीन का पट्टा दिया जाए.
5. घुमंतु परिवार के बच्चों के लिए प्रदेश भर में आवासीय विद्यालय खोले जाए.

पूर्व मंत्री, भाजपा नेता सहित कई नामचीन थे मौजूद

महाकुम्भ में पूर्व पशुपालन मंत्री ओटाराम देवासी, पूर्व मंत्री रतनलाल देवासी के साथ-साथ भाजपा के ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सागर रायका, भाजपा प्रदेश महामंत्री सांवला राम देवासी सहित देवासी समाज के कई नामचीन लोग मौजूद थे. देवासी समाज के महाकुंभ का वीडियो भी सामने आया है. जिसमें उपस्थित लोगों की संख्या का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close