विज्ञापन
Story ProgressBack

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले जोधपुर का जालोरीगेट साल 2022 के बाद फिर जगमगाया, लगी थी धारा 144

राजस्थान के जोधपुर में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर 3 मई 2022 के बाद पहली बार शहर के हृदय स्थल जालोरीगेट पर भी सजावट की गई है.

Read Time: 5 mins
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले जोधपुर का जालोरीगेट साल 2022 के बाद फिर जगमगाया, लगी थी धारा 144
जोधपुर का जालोरीगेट.

Rajasthan News: अयोध्या में हो रहे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) के चलते शहर के गली मोहल्ले चौराहे भगवा रंग में रंगे नजर आ रहे हैं. खास बात यह है कि 3 मई 2022 के बाद पहली बार शहर के हृदय स्थल जालोरीगेट पर भी सजावट की गई है. यहां पर गत सरकार ने 2022 में ईद के चलते सांप्रदायिक तनाव के बाद चौराहे को प्रतिबंधित घोषित करते हुए स्थाई धारा 144 लगाई थी. जबकि पूर्व में यहां हर धार्मिक आयोजन पर सजावट होती थी. सरकार बदली तो शहर विधायक अतुल भंसाली के हस्तक्षेप से सजावट की अनुमति मिली तो लंबे समय बाद चौराहा जगमग हुआ है. विधायक भंसाली ने बताया कि हमारा प्रयास होगा कि यहां हर धार्मिक उत्सव पर सजावट होती रहे.

22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में उत्साह चरम पर है. वही बात अगर जोधपुर  सूर्य नगरी की जाए तो जोधपुर में भी जगह-जगह प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों ने पूरे शहर को भगवा रंग में सजाया है वही जनप्रतिनिधि भी अपनी अपनी तरफ से अपने अपने विधानसभा क्षेत्र में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को भव्य बनाने के उद्देश्य से आयोजन कर रहे हैं.

प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण

बात करें जोधपुर के बीजेएस क्षेत्र की जहां सरदारपुरा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रहे महेंद्र सिंह राठौर की तरफ से पूरे इलाके को सजाया गया है. 22 जनवरी की सुबह सुंदरकांड का पाठ और प्राण प्रतिष्ठा को लाइव देखने की व्यवस्था की है. शहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक अतुल भंसाली ने जालौरी गेट चौराहे पर आकर्षक रोशनी के साथ सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया है वही अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखने के लिए एलईडी लगाई है. वहीं दक्षिण नगर निगम महापौर के द्वारा गांधी मैदान में सुंदर कांड के पाठ का आयोजन के साथ-साथ लोगों को अयोध्या में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह को भी देखने की व्यवस्था महापौर वनिता सेठ द्वारा की गई है और सूरसागर विधानसभा क्षेत्र की बात की जाए तो विधायक देवेंद्र जोशी के नेतृत्व में जूना खेड़ापति बालाजी मंदिर में भव्य रोशनी की गई है और दिनभर आयोजन जूना खेड़ापति बालाजी मंदिर में विधायक देवेंद्र जोशी के साथ-साथ कमलेश पुरोहित भी रहेंगे. वहीं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी जोधपुर में  अलग-अलग जगहो पर आयोजित समारोह में सम्मिलित होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

जोधपुर में कहां क्या आयोजन

जनप्रतिनिधियों के अलावा व्यापारी संस्थाओं की बात करें तो जोधपुर के क्लॉक टावर क्षेत्र में शाम के वक्त आतिशबाजी के साथ-साथ रंगारंग और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें भगवान राम से जुड़ी हुई यादों को ताजा करने का प्रयास कलाकारों द्वारा किया. वहीं त्रिपोलिया बाजार में भी गोविंद बावड़ी पर दीपदान कर भगवान राम की आकृति बनाई गई और बाजार को भी रोशनी से सजाया गया. इसके अलावा शिवांशी गेट स्थित प्रत्यक्ष महावीर मंदिर में भी भव्य आयोजन रखा गया है शाम के वक्त मसूरिया पहाड़ी स्थित भीडभांजन बालाजी के बाहर आतिशबाजी का कार्यक्रम रखा गया है इसके अलावा 22 जनवरी की सुबह 5:00 बजे भदवासिया मंडी में भव्य आतिशबाजी की जाएगी वह शाम को भजन संध्या भी रखी गई है भदवासिया मंडी में आयोजन को लेकर पूरी मंडी को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है. इसके अलावा सरदारपुरा स्थित सत्संग भवन को भी आकर्षक रोशनी से सजाया गया है और वहां पर भी भक्तों को सुबह 6:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक प्रसादी वितरण के साथ-साथ अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम को लाइव दिखाया जाएगा कह सकते हैं कि अयोध्या में होने वाले भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सूर्य नगरी जोधपुर भी पीछे नहीं है. वही रेलवे प्रशासन ने भी जोधपुर रेलवे स्टेशन पर भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव देखने के लिए एलईडी लगाई है इसके अलावा जोधपुर रेलवे स्टेशन को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है.

वहीं इस दिन को यादगार बनाने के लिए जहां निगम प्रशासन ने 5 लाख दीपक बांटे हैं तो वही शहरवासीयो ने अपनी स्वेच्छा से अपने-अपने घरों पर और वाहनों पर भगवा ध्वज लगाकर भगवान राम का स्वागत करते नजर आ रहे हैं. जिस तरह का शहर का वातावरण हुआ है लगता है वाकई दीपावली 22 जनवरी को ही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में पुलिस की दबंगई का वीडियो वायरल, चायवाले को बेरहमी से पीटा, दुकान में की तोड़फोड़
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले जोधपुर का जालोरीगेट साल 2022 के बाद फिर जगमगाया, लगी थी धारा 144
Madan Dilawar Jodhpur Visit: Rajasthan Education Minister arrived to take stock of the situation after Sursagar Communal Tension
Next Article
जोधपुर में सांप्रदायिक तनाव के बाद स्थिति का जायजा लेने पहुंचे शिक्षा मंत्री, बोले- 'जल्द होगी सख्त कानूनी कार्रवाई'
Close
;