Udaipur Jungle Safari: 3 माह बाद उदयपुर में 1 अक्टूबर से खुलेंगे जंगल के द्वार, हर रोज 5 घंटे को होगी सेर, सफारी में दिखेंगे भालू-पैंथर

Jungle Safari in Udaipur: मानसून सीजन आते ही पूरे राजस्थान में जंगल सफारी को बंद कर दिया जाता है. 1 जुलाई से 30 सितंबर तक बंद रहने के बाद, 1 अक्टूबर को इसकी फिर से शुरुआत हो जाती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: झीलों की नगरी उदयपुर (Udaipur) में पर्यटन सीजन की शुरुआत होने जा रही है. सितंबर के अंतिम सप्ताह में विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) के आयोजन के साथ ही टूरिस्ट सीजन का आगाज हो जाएगा. इसी के साथ 1 अक्टूबर से जंगल के द्वार भी खुल जाएंगे और पर्यटक हर रोज 5 घंटे की सैर कर पाएंगे. उदयपुर वन विभाग ने इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. यही नहीं, इस बार वन्यजीवों के अलावा भी कई रोमांच कर पाएंगे.

एशिया की दूसरी सबसे बड़ी झील के जंगल में सफारी

उदयपुर में टूरिस्ट झील, पहाड़ और ऐतिहासिक इमारतें यानी महल देखने के लिए आते हैं. लेकिन अब प्रकृति के करीब जाने वालों की तादात भी बढ़ गई है. इसलिए उदयपुर में पिछले साल जंगल सफारी की शुरुआत हुई थी. यह सफारी एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की झील जयसमंद के पास के जंगलों से शुरू हुई. इस सफारी का नाम ही जयसमंद जंगल सफारी (Jaisamand Jungle Safari) है. उदयपुर से करीब 58 किलोमीटर की दूरी पर जयसमंद झील है, उससे पहले ही सफारी आती है.

Advertisement

3 माह बाद खुल रही सफारी, महल तक जा सकेंगे पर्यटक

मानसून सीजन आते ही पूरे राजस्थान में जंगल सफारी को बंद कर दिया जाता है. 1 जुलाई से 30 सितंबर तक बंद रहने के बाद, 1 अक्टूबर को इसकी फिर से शुरुआत हो जाती है. वन विभाग की तरफ से ट्रैक की जल्द मरम्मत शुरू कर दी जाएगी. जंगल में जीप से सफारी का समय सुबह 6 बजे से 9 बजे और शाम को 4 बजे से 6 बजे तक रहेगा. जयसमंद सफारी के दो ट्रैक हैं, जो को 14 और 22 किलोमीटर के हैं. यही नहीं, इस बार पर्यटक प्रसिद्ध रूठी रानी महल तक भी जा सकेंगे. इसके लिया 2.5 किलोमीटर का ट्रैक तैयार किया है. यहां तेंदुआ, भालू, चिंकार, जंगली सुअर सहित कई वन्य जीव देखने को मिलेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- मुश्किल में हनुमान! अटैकिंग मोड में मिर्धा परिवार, ज्योति बोलीं- 'मंच छोड़कर भागे बेनीवाल'