एक ही परिवार के 5 सदस्यों को सांप ने काटा, पिता-पुत्र की मौत; बार-बार सांप के अटैक से खौफ में जी रहे लोग

Fear of Snake: राजस्थान के एक गांव में साप के लगातार हमले से लोग काफी परेशान है. लोगों को अब रात में सोने में भी डर लगता है. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Snake Attack: राजस्थान का एक गांव इन दिनों सांप के खौफ में जी रहा है. करौली शहर से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मांची गांव इन दिनों सांप के आतंक में हैं. इस गांव में सांप ने एक ही परिवार के पांच लोगों को सांप ने निशाना बनाया है. हाल ही में हुई घटनाओं में एक पिता और उनके तीन साल के बेटे की सांप के काटने से मौत हो चुकी है, जिससे पूरे गांव में डर का माहौल है. गांव में डरावनी बात सामने आई है कि सांप बार-बार एक ही परिवार के लोगों को काट रहा है.

सोने से भी डरने लगे है ग्रामीण

पूरे परिवार को टारगेट कर रहा सांप तीन दिन पहले रात में एक पिता और उनके छोटे बेटे को सोते समय सांप ने एकसाथ काट लिया, जिससे दोनों की जान चली गई. इस घटना के ठीक 2 दिन बाद, उसी परिवार के 3 अन्य सदस्यों और उनके पड़ोस में रहने वाली एक महिला को भी सांप ने काट लिया. हालांकि समय पर अस्पताल पहुंच जाने से इन 4 लोगों की जान बच गई.

Advertisement

दूसरी घटना के बाद गांव के लोग एक सांप को खोजकर मार चुके हैं, लेकिन इससे लोगों का डर कम नहीं हुआ है. अब तक जिन लोगों को सांप ने काटा है, उनमें कॉमन करैत सांप के जहर की पुष्टि हुई है.

Advertisement

गांव के निवासी अभिषेक सिंह कहना है कि जब से इस गांव के एक परिवार के पिता-पुत्र की मौत हुई है, तब से गांव के लोग रात में सोने से भी डरने लगे हैं. उन्होंने बताया कि सांप की इस डरावनी घटनाओं के बाद लोग मामूली सी आवाज या मच्छर के काटने तक से भी डरने लगे हैं.

Advertisement

सांप की प्रकृति और उसकी खतरनाक आदतें

सांप के हमले से बचे नगेंद्र सिंह ने बताया कि उनके भाई और भतीजे की मृत्यु सांप के काटने से हो चुकी है. यह घटना तब हुई जब वे रात में सो रहे थे और समय पर इलाज न मिलने के कारण उनकी जान नहीं बच सकी. इसके बाद सांप ने नगेंद्र और उनके परिवार के अन्य सदस्यों को भी काटा लेकिन उन्हें समय पर इलाज मिलने की वजह से वह सुरक्षित हैं.

कॉमन करैत: एक साइलेंट किलर 

सांप विशेषज्ञ और स्नेक कैचर रवि मीणा ने पुष्टि की है कि गांव में अभी तक सभी हमले कॉमन करैत सांप के द्वारा किए गए हैं. इस प्रजाति को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है. यह सांप आमतौर पर रात के समय सक्रिय होता है और भोजन की तलाश में निकलता है. इसके छोटे दांत होते हैं, जिससे काटने पर व्यक्ति को तुरंत इसका अहसास भी नहीं होता.

आर्थिक रूप से कमजोर है पीड़ित परिवार

जिस परिवार में सांप के काटने से पिता पुत्र की मौत हुई, वहां के सदस्यों जिले के अस्पताल प्रशासन पर भी लापरवाही के आरोप लगाए हैं. परिवार के लोगों का कहना है कि अगर उनके परिवार के बेटी और उसकी बेटी को समय पर इलाज मिल पाता तों शायद उनकी जान बच सकती थी. साथ ही जिस परिवार पर साप बार-बार हमला कर रहा है, वह परिवार की आर्थिक स्थिति भी काफी कमजोर है.

इसलिए लोग भी अब उनके आर्थिक मदद के लिए जुट गए हैं. मांची गांव के सरपंच ने भी इस परिवार के लिए आर्थिक मदद के तौर पर ₹50,000 दिए हैं. साथ ही परिवार की विधवा महिला को हर संभव मदद का आश्वासन दिलाया हैं.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में खाद की किल्लत के बीच भरतपुर में DAP की बड़ी खेप जब्त, दुकानदार का लाइसेंस रद्द करने की तैयारी

Topics mentioned in this article