Khatu Shyam: खाटू श्याम के दो दिन नहीं होंगे दर्शन, 8 और 9 अक्टूबर को बंद रहेंगे पट 

Khatu Shyam:  श्याम मंदिर कमेटी के मंत्री मानवेंद्र सिंह ने श्रद्धालुओं से व्यवस्थाओं में सहयोग करने की अपील की. उन्होंन बताया कि दो दिन बाद ही मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालु पहुंचे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Khatu Shyam:  सीकर का प्रसिद्ध खाटू श्याम मंदिर श्याम भक्तों के लिए 9 अक्टूबर 2024 को बंद रहेगा. श्रीश्याम मंदिर कमेटी के मंत्री मानवेंद्र सिंह ने श्याम भक्तों से अपील की है. बताया कि बाबा श्याम की विशेष सेवा पूजा, तिलक और श्रृंगार होंगे, इसकी वजह से श्रीश्याम प्रभु के दर्शन 8 अक्तूबर 2024 को रात्रि 10 बजे से 9 अक्तूबर 2024 को शाम 5 बजे तक मंदिर के पट बंद रहेंगे. आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के पट बंद रहेंगे. 

श्याम कमेटी के मंत्री ने श्रद्धालुओं से की अपील  

श्याम मंदिर कमेटी के मंत्री मानवेंद्र सिंह ने श्रद्धालुओं से व्यवस्थाओं में सहयोग करने की अपील की. बाबा श्याम का हर अमावस्या के बाद विशेष श्रृंगार किया जाता है. रद्धालुओं के लिए बाबा श्याम के मंदिर के पट बंद रहते हैं. 

अमावस्या के बाद बाबा का बदल जाता है रंग 

अमावस्या के दिन सुबह की आरती के बाद बाद बाबा श्याम का रंग बदल जाता है.  श्रद्धालुओं को पूर्ण शालिग्राम के रूप में दर्शन देते हैं. बाबा श्याम भक्तों को महीने में दो रूप में दर्शन देते हैं. कृष्ण पक्ष में श्याम वर्ण (पीला रंग) में और शुक्ल पक्ष में पूर्ण शालिग्राम (काला रंग) के रूप में नजर आते हैं. बाबा श्याम महीने में 23 दिन श्याम वर्ण (पीला रंग) में रहते हैं. इसके बाद अमावस्या के दिन विभिन्न प्रकार के दिनों से बाबा का अभिषेक किया जाता है, इससे प्रतिमा अपने मूल रूप यानी शालिग्राम (काला रंग) में नजर आने लगती है. इस तरह से शुक्ल पक्ष के सात दिन बाबा श्याम इसी रूप में रहते हैं. बाबा श्याम के श्रृंगार से यह रूप बदलता है.

खाटू श्याम की 5 बार होती है आरती 

बाबा खाटू श्याम की 5 बार आरती होती है. मंगला आरती सुबह 5:30 बजे, श्रृंगार आरती सुबह 8 बजे, भोग आरती दोपहर: 12:30 बजे, संध्या आरती दोपहर 12:30 बजे, संध्या आरती शाम 6:30 बजे और शयन आरती रात्रि 9 बजे होती है. 

यह भी पढ़ें: परिवार जिस दशरथ को मरा हुआ समझकर करता रहा श्राद्ध, 10 बाद जिंदा मिला तो गले लगकर रोई बहन

Advertisement