विज्ञापन

परिवार जिस दशरथ को मरा हुआ समझकर करता रहा श्राद्ध, 10 साल बाद जिंदा मिला तो गले लगकर रोई बहन

Rajasthan News: उत्तर प्रदेश का एक परिवार, जो पिछले 10 वर्षों से एक सदस्य का पिंडदान कर रहा था, उसे भरतपुर में जीवित पाकर खुशी से झूम उठा.

परिवार जिस दशरथ को मरा हुआ समझकर करता रहा श्राद्ध, 10 साल बाद जिंदा मिला तो गले लगकर रोई बहन
दशरथ बहन सियारानी के साथ

Rajasthan: राजस्थान के भरतपुर में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. 10 साल से पिंडदान कर रहे एक परिवार का सदस्य अचानक जिंदा पाया गया है. मामला भरतपुर के अपना घर आश्रम का है, जहां यूपी के दशरथ 10 साल से रह रहे थे. उनके परिवार के लोग हर साल उनका पिंडदान करते आ रहे थे. लेकिन शनिवार को अचानक परिवार को दशरथ के जिंदा होने की खबर मिली, जिससे घर में खुशियां छा गईं.

10 साल बाद भाई को जिंदा देख बहन के छलके आंसू

दशरथ उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के अमलोहरा गांव के रहने वाले हैं. जब परिवार को उनके जिंदा होने की खबर मिली तो वे अमलोहरा से सीधे भरतपुर स्थित अपना आश्रम पहुंचे, जहां दशरथ को देखकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. दशरथ की बहन सियारानी ने जब 10 साल बाद अपने भाई को देखा तो उनकी आंखों से आंसू छलक आए और उन्होंने अपने भाई को गले लगा लिया.

परिवार के साथ दशरथ

परिवार के साथ दशरथ
Photo Credit: NDTV

10 साल पहले घर से अचानक हुआ था गायब

सियारानी ने बताया कि 10 साल पहले दशरथ गांव से कुछ दूरी पर स्थित ईंट भट्ठे पर मजदूरी करता था. लेकिन कुछ समय बाद मानसिक बीमारी के चलते एक दिन वह अचानक बिना किसी को बताए घर से निकल गया. परिजनों ने उसकी काफी तलाश की लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला तो उन्होंने उसे मृत मानकर उसकी आत्मा की शांति के लिए पिंडदान कर दिया. जब दशरथ घर से निकला था तो उसके दोनों हाथ सही सलामत थे लेकिन अब नहीं हैं. आशंका है कि वह किसी हादसे का शिकार हुआ होगा जिसके चलते हाथ की हथेलियां कट गई हैं.

दशरथ के पत्नी सहित तीन बच्चे है

परिवार के अन्य सदस्यों ने बताया कि दशरथ के पत्नी सहित तीन बच्चे है. जिनमें दो बेटे और एक बेटी है. इनमें से छोटे बेटे की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई.वही एक बेटा - बेटी  और इनकी पत्नी इन्हीं के छोट भाई के साथ रहते  है.

 गांव के प्रधान ने दशरथ के जिंदा होने की दी थी सूचना

परिजनों ने बताया कि गांव के प्रधान ने उन्हें दशरथ के जिंदा होने की सूचना दी थी. पहले तो उन्हें लगा कि यह मजाक है लेकिन जब प्रधान ने उन्हें पूरी कहानी बताई तो उन्हें माजरा समझ में आ गया. इसके बाद शनिवार को परिजन दशरथ से मिलने अपना घर आश्रम पहुंचे. 10 साल पहले मृत मान लिए गए दशरथ को अपने सामने जिंदा खड़ा देखकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

'अपना घर आश्रम' में  इलाज के लिए किया था भर्ती

बता दें कि अपना घर के लोगों ने बताया कि 15 सितंबर 2024 को दशरथ को मुजफ्फरनगर के शुक्रताल से भरतपुर के 'अपना घर आश्रम' में सेवा और उपचार के लिए भर्ती कराया गया था. जब उसकी तबीयत में सुधार हुआ तो उसने अपना पता बताया और आश्रम की पुनर्वास टीम के जरिए उसके घर सूचना भेजी गई.

यह भी पढ़ें: Tina Dabi:  IAS टीना डाबी के पति डॉ. प्रदीप गावंडे की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Tina Dabi:  IAS टीना डाबी के पति डॉ. प्रदीप गावंडे की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती
परिवार जिस दशरथ को मरा हुआ समझकर करता रहा श्राद्ध, 10 साल बाद जिंदा मिला तो गले लगकर रोई बहन
Search operation by police and forest department to catch panther in Gogunda Udaipur
Next Article
पिंजरे में पूरी रात पॉजिशन लेकर बैठे रहे शूटर्स, 'आदमखोर' पैंथर ने दे दिया चकमा
Close