किसान कॉल सेंटर: खेती बाड़ी से जुड़ी किसी भी समस्या का 1 मिनट में होगा समाधान, टोल फ्री नंबर जारी  

किसानों को समस्याओं के समाधान के लिए किसान कॉल सेंटर की शुरुआत की गई है. अब टोल फ्री नंबर पर कॉल करके खेती बाड़ी से जुड़ी किसी भी समस्या का 1 मिनट में समाधान होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान का जोधपुर लगातार नए कीर्तिमान स्थापित करता आ रहा है. अब किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए यहां के कृषि विश्वविद्यालय ने एक अनूठी पहल की है. प्रदेश में अब किसान कॉल सेंटर स्थापित किया है, जिससे किसान और पशुपालक कृषि से जुड़ी समस्याओं के लिए कृषि विशेषज्ञ और विश्वविद्यालय के शिक्षकों से कॉल पर बात कर सकेंगे. विश्वविद्यालय की इस पहल के बाद अब एक कॉल से ही किसानों की समस्या घर बैठे सुलझ जाएगी.

विश्वविद्यालय ने किसान कॉल सेंटर 'केसीसी' शुरू करने के साथ ही एक टोल फ्री नंबर 1800-180-3000 जारी किया है. इस नंबर पर देश के किसी भी कोने में रहने वाला किसान एक कॉल से अपनी खेती-बाड़ी की समस्या सुलझा सकता हैं.

देश के किसी भी कोने से कर सकते हैं कॉल  

एनडीटीवी से बातचीत में कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर प्रदीप गवरिया ने बताया कि कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर लगातार अपने शोध और कार्यों को किसानों तक पहुंचाने के लिए आगे आता है. इसी में एक काम 'किसान कॉल सेंटर' है जो एक टोल फ्री नंबर है. प्रोफेसर ने बताया की किसानों को वन स्टॉप सॉल्यूशन एक ही जगह समस्याएं और उसका समाधान की शुरुआत की गई है.

साथ ही प्रोफेसर ने बताया कि किसानों को खेती से जुड़ी बहुत समस्याएं आती है. किसान अपनी समस्यों को लेकर कहां जाएगा तो ऐसी स्थिति में टोल फ्री नंबर पर किसान को अपनी समस्या का समाधान मिल जाएगा. किसानों को समस्याओं के समाधान के साथ की किसानों से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी. कॉल सेंटर सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक चालू रहेगा.

Advertisement

किसान खुशहाल होंगे तो प्रदेश में बढ़ेगी खुशहाली 

कृषि विश्वविद्यालय के  कुलपति डॉ अरुण कुमार ने बताया कि इस नंबर पर किसान भाई कभी भी कॉल कर सकते है. किसान अपनी खेती से जुड़ी समस्याओं के बारे में हमारे कृषि वैज्ञानिक को बताएंगे और कृषि वैज्ञानिक उसका समाधान करेंगे. साथ ही इससे किसानों की उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी. प्रदेश में पहला किसान कॉल सेंटर स्थापित कर दिया गया है. हम किसानों को सही जानकारी देंगे जिससे किसान खुशहाल होंगे तो प्रदेश में भी खुशहाली बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें- बीकानेर में बड़ा हादसा, पानी भरने गई 4 लड़कियों की तालाब में डूबने से हुई मौत