कोटा के दशहरे मेले में दिखेगा कश्मीर जैसा नजारा, बर्फ से घिरे मकान, केसर-सेब के होंगे बगीचे

कश्मीर पंडाल का सेटअप लगाने के लिए तकरीबन 100 से 150 कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं. यहां पर 200 वर्ग फीट का डोम तैयार किया जा रहा है. इसके उसे बाद रंग रोगन किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा में हर साल दशहरे का मेला लगता है और धूमधाम से त्योहार मनाया जाता है. इस साल कोटा के मेले में कुछ अलग ही नजारा देखने को मिलेगा. मेले में लोगों को कश्मीर की वादियों के दर्शन करवाए जाएंगे. लोगों को बिना कश्मीर जाए वहां के माहौल का कोटा में एहसास होगा. यहां माइनस 5 डिग्री तापमान में वे बर्फ से ढके पहाड़ और सेब के बगीचे देख सकेंगे.

माइनस 5 डिग्री होगा तापमान 

मेला समिति के अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि इस बार मेले में आने वाले लोगों को कश्मीर की वादियां भी दिखाई देंगी. इसके लिए एक विशेष पाण्डाल मेला परिसर में बनाया जा रहा है. पाण्डाल के भीतर तापमान शून्य से माइनस 5 डिग्री तक रहेगा. इस ठंडक भरे माहौल में लोगों को बर्फ से घिरे मकान, ट्यूलिप गार्डन, सेब और अखरोट के बगीचे के हुबहू मॉडल देखकर कश्मीर की सैर करने जैसा अनुभव मिल सकेगा.  

Advertisement

पाण्डाल में होगी आर्टिफिशियल स्नोफॉल 

सेटअप तैयार कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि पाण्डाल में आर्टिफिशियल तरीके से स्नोफॉल होती दिखाई देगी और बर्फ से घिरे पहाड़ और कश्मीर जैसे नुकीले पेड़ नजर आएंगे. वास्तविक झरना और बर्फ के पानी से निकली सफेद नदी भी दिखाई देगी. पहलगाम और चंदनवाड़ी जैसे शहरों और घरों के मॉडल, अखरोट, केसर और सेब के बगीचे बनाए जा रहे है. 

Advertisement

चार राज्यों से बुलाए कारीगर

कश्मीर पाण्डाल का सेटअप लगाने के लिए तकरीबन 100 से 150 कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं. यहां पर 200 वर्ग फीट का डोम तैयार किया जा रहा है. इसके उसे बाद रंग रोगन किया जाएगा. व्हाइट सैंड से बर्फ के दृश्य तैयार किए जाएंगे. मॉडल खड़ा करने के लिए तमिलनाडु, हैदराबाद, लखनऊ और दिल्ली से विशेष कारीगर बुलाए गए हैं. वहीं स्थानीय कारीगर भी इस काम में जुटे हुए हैं. इससे पहले जयपुर और जोधपुर में भी यह सेटअप लगाया जा चुका है. पूरे सेटअप को मेला उद्घाटन के दिन 3 अक्टूबर तक तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- परिवार ने मजदूरी करने के लिए मना किया तो आरोपी ने 3 बच्चों पर चढ़ा दिया ट्रैक्टर, 1 की मौत