कोटा में वंदे भारत मेट्रो का सफल ट्रायल, कोटा-महिदपुर रोड स्टेशन के बीच 145 की स्पीड दौड़ी ट्रेन

कोटा मंडल में भारतीय रेलवे ने वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का 145 किमी/घंटा की रफ्तार पर सफल परीक्षण किया. आगामी 15 दिनों तक स्पीड और ब्रेकिंग सिस्टम का परीक्षण जारी रहेगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Vande Bharat Metro Trial: देश में तेज रफ्तार की ट्रेनों की श्रृंखला भारतीय रेलवे बढ़ा रहा है. इसी सुफरफास्ट स्पीड वाली ट्रेनों में से एक वंदे भारत ट्रेन के स्पीड का ट्रायल जारी है. कोटा मंडल में 16 कोच की नवनिर्मित वन्देभारत ट्रेन 145 किमी/घंटा की स्पीड का ट्रायल किया जा रहा है. इससे पहले भी कोटा मंडल में ही वन्दे भारत 18 और 20 कोच रैक का 180 किमी प्रति घंटा पर सफल ट्रायल किया गया था.

145 KM की रफ्तार पर हुआ परीक्षण

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि इसके रैक का 05 अक्टूबर को अप दिशा में कोटा से महिदपुर रोड स्टेशन और डाउन दिशा में महिदपुर रोड़ से शामगढ़ स्टेशन के बीच दो फेरे लगाकर, अलग-अलग गति पर अधिकतम 145 किमी प्रति घंटा की गति से परीक्षण विभिन्न तकनीकी मानकों के विश्लेषण के लिए किया गया.

50 किलोमीटर तक दौड़ाई गई गाड़ी

इस ट्रायल के दौरान सभी कोचों में समान रूप से यात्रियों के वजन के बराबर 24.7 टन वजन रखकर लोडेड स्थिति में परीक्षण किया गया. ट्रायल के दौरान करीब 50 किलोमीटर तक गाड़ी को 145 किमी प्रति घंटा पर दौड़ाया गया. रविवार को रैक में इंस्ट्रूमेंटेशन कार्य किया जाएगा.

15 दिन तक किया जाएगा परीक्षण

आने वाले दिनों में करीब 15 दिन इस रैक का स्पीड और ब्रेकिंग सिस्टम का परीक्षण किया जाएगा. इस रैक का ट्रायल आरडीएसओ के  निर्देशक परीक्षण बी एम सिद्दकी के निर्देशन में किया जा रहा है. इस ट्रायल में कोटा के ट्रैफिक निरीक्षक अरविंद पाठक और लोको निरीक्षक आर एन मीना ने लखनऊ टीम के साथ को-आर्डिनेट किया.

Advertisement

ये भी पढ़ें- राजस्थान में मौसमी बीमारियों का खतरा! डेंगू, स्क्रब टायफस के मरीजों की संख्या अस्पतालों में बढ़ी

Kisan Samman Nidhi: राजस्थान के 70 लाख किसानों के बैंक खाते में भेजी गई 18वीं किस्त, खाते में पैसा आया या नहीं, ऐसे चेंक करें

Topics mentioned in this article