हनुमानगढ़ में पकड़ा गया 1400 किलो डोडा पोस्त, आरोपी पुलिस गिरफ्त से बाहर

राजस्थान के हनुमानगढ़ में पुलिस ने नशीले पदार्थो की बड़ूी खेप बरामद की है. इस कार्रवाई में पुलिस ने बड़ी मात्रा में डोडा पोस्त जब्त किया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में मादक पदार्थों के खिलाफ लगातार पुलिस द्वारा अभियान चलाए जा रहे है. इसके तहत पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है. हनुमानगढ़ की जिला विशेष टीम और पल्लू पुलिस ने नशा तस्करी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए एक ट्राली में 72 प्लास्टिक कट्टों से 14 क्विंटल लो डोडा पोस्त बरामद किया गया है. इसकी कीमत करीब 45 लाख आंकी गई है.

मुखबिर की सूचना पर बड़ी कार्रवाई

पल्लू थाना प्रभारी बिशन सहाय ने बताया कि हनुमानगढ़ एसपी विकास सांगवान के निर्देशन में जिला विशेष टीम के सहयोग से पल्लू पुलिस ने नशे के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की हैं. मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक ट्रैक्टर ट्राली पर डोडा पोस्त भरकर तस्करी के लिए ले जाया जा रहा है, जिस पर थाना पुलिस ने टीम के साथ जाल बिछाया था.

Advertisement

ट्राली छोड़कर फरार हुआ चालक 

सरकारी जीप को देखकर चालक ने अपने ट्रैक्टर ट्राली को मेगा हाईवे से नीचे उतार लिया और खेत में ट्राली को छोड़कर ट्रैक्टर को खेतों की तरफ लेकर भाग गया. चालक ने ट्रैक्टर को जानबूझकर रेतीले खेत में घुसा दिया जिससे सरकारी जीप के टायर रेत के टीबों में धंस गए, ट्रैक्टर चालक मौके से फरार हो गया.

Advertisement

मुखबिर की सूचना के अनुरूप ट्राली ऊपर तक प्लास्टिक के कट्टे भरे हुये थे, कट्टों को खोलने पर अंदर से डोडा पोस्त बरामद हुआ. सभी 72 प्लास्टिक कट्टों में कुल 1442 किलो  डोडा पोस्त बरामद हुआ. अज्ञात चालक पर एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज कर आगे की जांच पीलीबंगा थानाधिकारी भूपसिंह सहारण को सौंपी गई है.

Advertisement

बड़े गिरोह का अंदेशा

इतनी बड़ी मात्रा में डोडा पोस्त की बरामदगी किसी बड़े गिरोह की तरफ इशारा कर रही है, नशा तस्करी के इस मामले में अब आगे की जांच पीलीबंगा थाना प्रभारी भूप सिंह सहारण करेंगे. जांच अधिकारी सबसे पहले पता लगाएंगे कि आखिर यह ट्रैक्टर ट्राली कौन लेकर आया और यह इतना डोडा पोस्त कहां से लाया गया और कहां सप्लाई किया जाना था. पुलिस अब हर बिंदु पर जांच पड़ताल करेगी. पुलिस के अनुसार इस तस्करी में संलिप्त सभी लोगों को जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

जिले में नशे की जड़ें काफी गहरी

जिस प्रकार से पिछले दो-तीन महीनों से हनुमानगढ़ पुलिस ने नशे के खिलाफ बड़ी-बड़ी कार्रवाइयों को अंजाम दिया है, उस से साफ है कि नशा हनुमानगढ़ जिले में अपनी गहरी जड़े प्रसार चुका है क्योंकि हनुमानगढ़ जिला पंजाब और हरियाणा बॉर्डर पर है और पंजाब के अंदर डोडा पोस्त की बहुत डिमांड रहती है कहीं ना कहीं इन तस्करों के भी तार अन्य राज्य से जुड़े हो सकते हैं, हालांकि तमाम पुलिस की कार्रवाइयों के बावजूद नशा तस्करी के आंकड़ों में लगातार हो रही वृद्धि क्षेत्र में बढ़ रही नशे की खपत को इंगित कर रही है. लेकिन सवाल यही है की नशा और नशा तस्कर जड़ से कब समाप्त होंगे.

यह भी पढ़ेंः चुनाव के बीच बड़े नेताओं को मारने का था प्लान, बीकानेर से अबू बकर गिरफ्तार; मोबाइल से मिले पाकिस्तानी नंबर

Topics mentioned in this article