राजकीय सम्मान के साथ झुंझुनूं के 2 वीर शहीदों को अंतिम विदाई, हर किसी की नम हो गईं आंखें

सोमवार को देर शाम आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के साथ मुठभेड़ में दोनों जवान शहीद हो गए. उनका पार्थिव शरीर विशेष विमान से जयपुर लाया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

जम्मू-कश्मीर के डोडा में शहीद हुए राजस्थान के दो जवान अजय सिंह और बिजेंद्र सिंह को उनके पैतृक गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई.  इस दौरान गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम, उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और खेतड़ी विधायक धर्मपाल गुर्जर राज्य सरकार की ओर से शोक व्यक्त करने व शहीदों के परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे. जवानों के पार्थिव शरीर बुधवार सुबह विशेष विमान से जयपुर लाये गये.

18 जुलाई को घर आने वाले थे अजय

अजय सिंह भैसावता कलां और बिजेंद्र सिंह झुंझुनूं के डुमोली कलां गांव के रहने वाले थे. बिजेंद्र सिंह और अजय सिंह नरूका करीब 8 साल पहले एक साथ आर्मी में भर्ती हुए थे. दोनों की ट्रेनिंग एक साथ हुई थी, और अब शहादत भी साथ हुई है. दोनों शहीद जवान 10वीं राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात थे. शहीद अजय सिंह नरूका 18 जुलाई को छुट्टी लेकर गांव आने वाले थे. जबकि बिजेंद्र 5 दिन पहले गांव आने वाले थे, लेकिन छुट्टी रद्द होने के कारण वे नहीं आ सके.

अब सोमवार को देर शाम आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के साथ मुठभेड़ में दोनों जवान शहीद हो गए. उनका पार्थिव शरीर विशेष विमान से जयपुर लाया गया. इसके बाद उनके पैतृक गांव में पार्थिव शरीर ले जाया गया है. जवानों की अंत्येष्टि से पहले ‘तिरंगा यात्राएं' निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में लोग नम आंखों और नारों के साथ जवानों को अंतिम विदाई देने के लिए शामिल हुए.

राज्यवर्धन राठौड़ ने पार्थिव शरीर को दिया कंधा

गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम, उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और खेतड़ी विधायक धर्मपाल गुर्जर राज्य सरकार की ओर से शोक व्यक्त करने तथा शहीदों के परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे. मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने भैसावता कलां गांव के शहीद जवान बिजेंद्र सिंह के पार्थिव शरीर को कंधा दिया. उन्होंने कहा, "हम इस हमले में शहीद हुए हमारे योद्धाओं को नमन करते हैं. देश बलिदान देने वाले अपने योद्धाओं को याद करता है वह कभी पराजित नहीं हो सकता. भारत हर तरह से इसका जवाब देगा."

Advertisement

 शहीद बिजेंद्र सिंह के पैतृक गांव डूमोली कलां में बेढ़म ने कहा, “मैं नमन करता हूं दोनों शहीदों को व उनके साथ शहीद हुए सभी जवानों को. ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि उनके परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करे. यह झुंझुनू की धरती है और मैं इस धरती को भी नमन करता हूं क्योंकि यहां से बहुत से लोग देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हैं."

खेतड़ी के विधायक धर्मपाल गुर्जर ने कहा, “मैं शहीद सैनिकों के माता-पिता और वीरांगनाओं को सलाम करता हूं. देश सेवा का जज्बा झुंझुनू जिले के कण कण में है. यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारी माटी में देश सेवा का जज्बा है. मैं प्रार्थना करता हूं कि परिवार को यह क्षति सहने का सामर्थ्य मिले. हम सब उस परिवार के साथ खड़े हैं.”

नोट- भाषा इनपुट के साथ

यह भी पढ़ें- Rajasthan: एक साथ आर्मी में भर्ती, एक ही दिन हो गए शहीद, जयपुर में पार्थिव शरीर देख नम हो गईं आंखें

Advertisement