विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में 5 प्रतिशत वोट ने बढ़ा दी बीजेपी-कांग्रेस की धड़कनें, किसके दावों की खुलेगी पोल

राजस्थान में वोटिंग खत्म होने के बाद राजनीति विशेषज्ञ उम्मीदवार की जीत और हार को लेकर बहस कर रहे हैं. लेकिन वोटरों की उदासीनता पार्टी और प्रत्याशी दोनों को सकते में डाल दिया है.

Read Time: 3 min
राजस्थान में 5 प्रतिशत वोट ने बढ़ा दी बीजेपी-कांग्रेस की धड़कनें, किसके दावों की खुलेगी पोल

Rajasthan Politics: राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर पिछले दो बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अपना कब्जा जमाया था. हालांकि बीजेपी उस वक्त इतनी कॉफिडेंट नहीं थी कि उन्हें 25 सीटों पर जीत हासिल होगी. लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के शुरुआत से ही बीजेपी खुद को 25 सीट जीतने के लिए कॉफिडेंट दिखा रही थी. लेकिन इस बार कई जगहों पर मामला उलट-पुलट है. इसके साथ ही राजस्थान में इस बार साल 2019 के चुनाव और विधानसभा चुनाव 2023 के मुकाबले कम वोटिंग हुई है. ऐसे में सियासी दावों के बीच 5 प्रतिशत कम वोटिंग बीजेपी-कांग्रेस की धड़कनें बढ़ा दी है.

राजस्थान की 22 सीटों पर हुई कम वोटिंग

राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है. यहां 19 अप्रैल को 12 सीटों पर जबकि 26 अप्रैल को 13 सीटों पर मतदान कराया गया. लेकिन इन दोनों ही चरणों में मतदान प्रतिशत 2019 के मुकाबले कम दर्ज किया गया. हालांकि आपको बता दें राजस्थान के केवल 22 सीटों पर मतदान प्रतिशत घटा है. लेकिन 3 सीटों पर मतदान प्रतिशत में इजाफा दर्ज किया गया है.

वोटिंग समाप्त हो ने के बाद राजनीति विशेषज्ञ उम्मीदवार की जीत और हार को लेकर बहस कर रहे हैं. जीत को लेकर दावे भी किये जा रहे हैं. लेकिन राजस्थान में वोटरों की उदासीनता पार्टी और प्रत्याशी दोनों को सकते में डाल दिया है. राजस्थान में 5 प्रतिशत मतदान का ग्राफ गिरा है जिससे बीजेपी और कांग्रेस दोनों की चुनौती बढ़ गई है. दावों के बावजूद अपनी-अपनी जीत को लेकर सभी आशंकित हैं. कई सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस नेता खुद ही वोटिंग कम होने पर नतीजे विरोधियों की ओर बता रहे हैं.

हाल ही में राजस्थान के मंत्री गजेंद्र सिंह खिंवसर का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह नागौर सीट को लेकर बात करते नजर आ रहे थे. वह वोटरों की उदासीनता को लेकर कह रहे थे कि वोटिंग नहीं हुई तो वह सीट हमारे हाथ से निकलती नजर आ रही है.

2024 में राजस्थान के इन तीन सीटों पर बढ़ा मतदान प्रतिशत 

आपको बता दें राजस्थान की 25 सीटों पर साल 2019 में 66.07 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. लेकिन साल 2024 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान में केवल 61.53 प्रतिशत वोटिंग हुई है. वहीं चौंकाने वाली बात यह है कि 2019 में केवल अजमेर सीट पर वोटिंग कम हुई थी. लेकिन इस बार 22 सीटों पर वोटिंग कम हुई है. लेकिन बारमेड़, बांसवारा और कोटा सीट की बात करें तो यहां इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ा है. हालांकि, इसकी वजह बीजेपी नहीं है बल्कि यहां बीजेपी उम्मीदवार के सामने खड़े प्रतिद्वंदी हैं जो इन सीटों पर सियासी पारा गरम कर दिया है. जहां तपती गरमी भी लोगों को वोट करने पर मजबूर किया है.

यह भी पढ़ेंः क्या बाड़मेर में रविंद्र भाटी के साथ मिलकर कर रहे थे अशोक गहलोत खेल? सबूत मिलने पर कांग्रेस के अंदर मचा सियासी उबाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close