लोकसभा चुनाव 2024 में वसुंधरा राजे की रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे बेटे दुष्यंत सिंह, कांग्रेस के पास इसका तोड़ नहीं

झालावाड़ लोकसभा सीट पर 35 साल से वसुंधरा राजे का कब्जा रहा है. 2004 के बाद से उनके बेटे दुष्यंत सिंह इस सीट को संभाल रहे हैं.

Advertisement
Read Time3 min
लोकसभा चुनाव 2024 में वसुंधरा राजे की रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे बेटे दुष्यंत सिंह, कांग्रेस के पास इसका तोड़ नहीं
झालावाड़ सीट 35 साल से वसुंधरा के पास

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 15 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. इसमें से एक सीट झालावाड़ है. इस सीट पर बीजेपी के लिए किसी तरह की चिंता नहीं है. क्योंकि बीजेपी का यहां एकछत्र राज है. या यू कहें कि यहां वसुंधरा राजे का एकछत्र दबदबा है. क्योंकि 35 साल से किसी की हिम्मत नहीं है कि इस सीट पर कोई दूसरा उम्मीदवार जीत दर्ज कर सके. 1989 से लेकर 2004 तक वसुंधरा राजे ने इस सीट पर राज किया. वहीं, 2004 के बाद से उनके बेटे दुष्यंत सिंह इस पर जीत दर्ज करते आ रहे हैं.

दुष्यंत सिंह को एक बार फिर लोकसभा चुनाव 2024 में झालावाड़ सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. ऐसे में दुष्यंत सिंह के पास इस सीट पर अपनी मां वसुंधरा राजे के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है. क्योंकि वह भी 5वीं बार झालावाड़ सीट पर चुनाव लड़ने जा रहे हैं. अगर वह जीतते हैं तो वह अपनी मां के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

झालावाड़ सीट पर वसुंधरा और दुष्यंत की जीत

झालावाड़ सीट पर पहली बार वसुंधरा राजे ने 1989 में चुनाव लड़ा था जिसमें उन्होंने जीत हासिल की. इसके बाद उन्होंने कभी पलट कर नहीं देखा. इसके बाद उन्होंने 1991, 1996, 1998 और 1999 में लगातार पांच बार जीत दर्ज की. वहीं, 2004 में वसुंधरा राजे ने बेटे दुष्यंत सिंह को झालावाड़ सीट दे दी. इसके बाद दुष्यंत 2009, 2014 और 2019 में लगातार चार बार जीत हासिल की. अब पांचवी बार 2024 में उनके पास जीत दर्ज कर मां वसुंधरा राजे के पांच बार लगातार जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है.

आपको बता दें, कांग्रेस झालावाड़ लोकसभा सीट पर आखिरीबार 1984 में जीत हासिल की थी. उस वक्त जुझार सिंह ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. इसके बाद से कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ा है.

झालावाड़ सीट का कांग्रेस के पास तोड़ नहीं

कांग्रेस 35 साल से झालावाड़ सीट पर स्ट्रेटजी बदल रही है. लेकिन कांग्रेस एक बार भी सफलता हासिल नहीं हुई है. लोकसभा चुनाव 2024 में भी नई रणनीति के तहत चुनाव लड़ने की तैयारी है. ऐसा माना जा रहा है कि प्रमोद जैन भाया या उनकी पत्नी को टिकट दिया जा सकता है. प्रमोद जैन को अशोक गहलोत का करीबी माना जाता है. 

हालांकि, झालावाड़ सीट का इतिहास बदलाना कांग्रेस के लिए आसान नहीं है. यहां 17 बार हुए चुनाव में 10 बार राज परिवार के प्रतिनिधि की जीत हुई है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में कांग्रेस भी जारी कर सकती है 15-16 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम, इन 6 उम्मीदवारों का टिकट पक्का!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: