विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections: तीसरे चरण की वोटिंग के बाद बदला फलोदी सट्टा बाजार का गणित, अब भाजपा का 300 सीटों तक पहुंचना टफ!

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव का आधार सफर समाप्त हो चुका है. शुरुआती तीन चरणों में 283 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. अब आगे की 4 चरणों में 260 सीटों पर मतदान होना है. तीन चरणों की वोटिंग के बाद राजस्थान के मशहूर फलोदी सट्टा बाजार का नतीजों को लेकर ताजा आंकलन सामने आया है.

Read Time: 5 mins
Lok Sabha Elections: तीसरे चरण की वोटिंग के बाद बदला फलोदी सट्टा बाजार का गणित, अब भाजपा का 300 सीटों तक पहुंचना टफ!
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Phalodi Satta Bazar: देश में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के तीन चरण का मतदान हो चुका है. 1 जून तक बाकी के 4 चरणों का मतदान होना है. जिसके बाद 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएगे. लेकिन इन नतीजों से पहले हार-जीत का आंकलन किया जा रहा है. सबसे इंट्रेस्टिंग आंकलन राजस्थान के फलोदी (Phalodi) में हो रहा है. फलोदी का 500 साल पुराना फलोदी सट्टा बाजार अपने आंकलन को पूरी दुनिया में मशहूर है. कहा जाता है कि फलोदी सट्टा बाजार (Phalodi Satta Bazar) में लगाए गए जीत-हार के आंकलन सबसे सटीक होते है.
 

हालांकि यह केवल आंकलन है. तीसरे चरण के मतदान के बाद लोकसभा चुनाव को लेकर फलोदी सट्टा बाजार का जो ताजा आंकलन आया है, वह BJP की चिंता बढ़ा सकता है. 

मालूम हो कि देश में लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं. जिसमें आम चुनाव 2024 के पहले चरण में 102, दूसरे चरण में 88 और तीसरे चरण में कुल 93 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है. मतलब देश में आम चुनाव का आधा सफर समाप्त हो चुका है. अब बाकी चार चरणों में कुल 260 सीटों पर मतदान होना है. 

तीसरे चरण की वोटिंग के बाद भाजपा को 7-10 सीटों का नुकसान

तीसरे चरण के मतदान के बाद फलोदी सट्टा बाजार कुल 543 में से भाजपा 296 से 300 सीटों पर जीत की बात कर रहा है. वहीं एनडीए गठबंधन को कुछ 329 से 332 तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. बात विपक्षी दलों को करें तो कांग्रेस के लिए फलोदी सट्टा बाजार 58 से 62 सीटों पर जीत की संभावना जता रही है. दूसरे चरण के मतदान के बाद फलोदी सट्टा बाजार भाजपा को 307 से 310 सीटें दे रहा है. ऐसे में एक चरण की वोटिंग के बाद भाजपा को 7-10 सीटों के नुकसान की भविष्यवाणी की गई है. 

राजस्थान में भाजपा का आंकड़ा 20 के नीचे रह सकता है

बात अगर राजस्थान की बात करें तो यहां लोकसभा की कुल 25 सीटे हैं. जिसमें पहले चरण में 12, दूसरे चरण में 13 सीटों पर मतदान हुआ था. फलोदी सट्टा बाजार अनुसार प्रदेश में कुल 25 सीटों में से भाजपा को 17 से 19 सीट आने का अनुमान जता रही है. वहीं सट्टा बाजार के अनुसार अब तीसरी बार जाकर कांग्रेस भी खाता खोलने की स्थिति में हो गया. कांग्रेस को 25 में से 4 से 5  आने की संभावना जताई जा रही है.

वहीं राजस्थान की चार हॉट सीट जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, जालौर और नागौर के नतीजों पर ही फलौदी सट्टा बाजार में जमकर पैसे लगाए जा रहे हैं. इन चारों सीटों पर प्रत्याशियों पर लगने वाले भाव से हार-जीत की संभावना जताई जा रही है. 

जोधपुर में भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह मजबूत स्थिति में

बात जोधपुर लोकसभा सीट की करें तो यहां भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत मैदान में है. जिनके जीत के भाव 40-45 पैस बताए जा रहे है. वहीं उनके  प्रतिद्वंदी व कांग्रेस प्रत्याशी करणसिंह उचियाडा के 1.50 पैसे के भाव है. मतलब फलोदी सट्टा बाजार जोधपुर में गजेंद्र सिंह शेखावत की जीत की भविष्यवाणी कर रहा है. 

बाड़मेर में भाटी की बगावत का असर, कांग्रेस मजबूत

बात देशभर के लोगों को आकर्षित करने वाली बाड़मेर जैसलमेर सीट की करें यहां भाजपा के तीसरे नंबर रहने का आंकलन फलोदी सट्टा बाजार द्वारा लगाया गया है.बाड़मेर-जैसलमेर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के जीत के भाव 60 पैसे के है. तो वहीं रविंद्र सिंह के भाव 1.20 रुपए के करीब है. यहां से भाजपा के कैलाश चौधरी के भाव लगातार ऊंचे हैं. 

पूर्व सीएम के बेटे वैभव को इस बार भी मिल सकती है निराशा

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत की जालौर सीट की बात करें तो यहां से भाजपा को बढ़त बताई जा रही है. वैभव के 1.50 के भाव है. लेकिन इस सीट पर कांग्रेस का जीतना कठिन है. इस सीट से भाजपा के प्रत्याशी लुम्बाराम चौधरी की जीत के  80 पैसे के भाव बताए जा रहे है.

नागौर से बेनीवाल फिर से पहुंच सकते हैं संसद

वहीं नागौर लोकसभा सीट पर भी मुकाबला बड़ा रोचक था. क्योकि भाजपा से गठबंधन तोड़कर RLP ने इस बार कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया है और RLP सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल इस सीट पर दूसरी बार ज्योति मिर्धा के सामने चुनाव लड़ रहे हैं. ज्योति मिर्धा पिछला लोकसभा चुनाव कांग्रेस की ओर से लड़ी थी. नागौर से इंडिया गठवंधन के हनुमान बेनीवाल की जीत के 60 पैसे के भाव है. वहीं भाजपा प्रत्याशी के भाव 1.20 पैसों का बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें - दूसरे चरण की वोटिंग के बाद फलोदी सट्टा बाजार भाजपा को दे रहा 307 सीटें, राजस्थान की हॉट सीटों पर आई यह अपडेट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
झालावाड़ बकरा मंडी की शान बना 'धर्मेंद्र', 5 लाख में लगी बोली,देखते रह गए शाहरुख- आमिर
Lok Sabha Elections: तीसरे चरण की वोटिंग के बाद बदला फलोदी सट्टा बाजार का गणित, अब भाजपा का 300 सीटों तक पहुंचना टफ!
rajasthan electricity bill jaipur vidyut vitran nigam limited jvvnl increases fuel surcharge
Next Article
राजस्थान में बिजली महंगी! सरकार ने बढ़ाया फ्यूल सरचार्ज; जानिए किन लोगों पर पड़ेगा असर
Close
;