विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: जोधपुर में वोटिंग के दिन विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बनाई गई खास GIS mapping ट्रैकिंग सिस्टम, जानिए खासियतें

मतदान के दिन GIS मैप के जरिए पुलिस मोबाइल पार्टी व क्विक रिस्पांस टीम तुरंत रेस्पॉन्ड करेगी. साथ ही अभय कमांड स्थित चुनाव वार रूम से सीसीटीवी कैमरों की लाइव मॉनिटरिंग द्वारा भी  चप्पे चप्पे पर नजर रखी जायेगी.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Elections 2024: जोधपुर में वोटिंग के दिन विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बनाई गई खास GIS mapping ट्रैकिंग सिस्टम, जानिए खासियतें
लोकसभा चुनाव के मतदान पर नजर रखने के लिए मुस्तैद जोधपुर पुलिस.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान कल यानि की शुक्रवार 26 अप्रैल को होना है. इस चरण में राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग होगी. इस वोटिंग के साथ ही राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो जाएगा. लोकसभा चुनाव 2024 के द्वितीय चरण 26 अप्रैल को होने जा रहे चुनाव को भय मुक्त मतदान, निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने और सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था हेतु जोधपुर में पुलिस ने एक ट्रैकिंग सिस्टम को चालू किया है. 

जोधपुर पुलिस का खास नवाचार

जोधपुर के अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पर राजेंद्र सिंह पुलिस आयुक्त एवं  शरद चौधरी पुलिस उपायुक्त मुख्यालय के निर्देशन में GIS mapping ट्रैकिंग सिस्टम रूम बनाया गया है. यह अपनी तरह का पहला नवाचार है जो चुनाव के दौरान लोगों को सही जानकारी व किसी भी स्थिति में निपटने के लिए पुलिस प्रशासन की मदद करेगा.

पुलिस द्वारा GIS मेपिंग ट्रैकिंग सिस्टम में पुलिस टीम जमशेद खान ASI साइबर पुलिस थाना, पुनीत गहलोत सहायक  प्रोग्रामर, रामदयाल कांस्टेबल साइबर पुलिस थाना के माध्यम से ट्रैकिंग किया जाएगा. GIS map के माध्यम से पुलिस मोबाइल पार्टियों एवं  क्यूआरटी टीम व सुपरविजन अधिकारियों का  ऑनलाइन लाइव ट्रैकिंग द्वारा पुलिस रिस्पांस समय को कम करने हेतु एक ग्रुप बनाया गया है जिसकी निगरानी तकनीकी टीम द्वारा निरंतर कर शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करने की तैयारी की गई है.

जोधपुर में आम चुनाव में पहली बार हो रहा ये प्रयोग

इस तरह का का प्रयोग जोधपुर पुलिस टीम द्वारा पहली बार आम चुनाव के दौरान किया जा रहा है. जोधपुर पुलिस चुनाव में हर तरह के नवाचार कर शांति एवं कानून  व्यवस्था बनाए रखने के लिए मुस्तेद है. मतदान के दिन GIS मैप के जरिए पुलिस मोबाइल पार्टी व क्विक रिस्पांस टीम तुरंत रेस्पॉन्ड करेगी. साथ ही अभय कमांड स्थित चुनाव वार रूम से सीसीटीवी कैमरों की लाइव मॉनिटरिंग द्वारा भी  चप्पे चप्पे पर नजर रखी जायेगी.

इसकी जानकारी नरपत सिंह अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त द्वारा प्रेस वार्ता में जानकारी दी गई. साथ ही मतदाताओ से अपील भी की गई कि पुलिस एवं प्रशासन द्वारा संपूर्ण व्यवस्था की गई है ताकि भय मुक्त शांतिपूर्ण  व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराया जा सके.



पुलिस कमिश्नर राजेंद्र सिंह के निर्देशन में इस बार लोकसभा चुनाव पर नजर बनाए रखने के लिए हाईटेक सिस्टम बनाया गया था कि आम मतदाता भय मुक्त होकर मतदान करें पुलिस प्रशासन का हर संभव प्रयास है कि पूरे संसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के साथ मतदान प्रतिशत में लगातार बढ़ोतरी की जा सके.

यह भी पढ़ें - बुजुर्गों को वोट डालने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा, निर्वाचन आयोन ने कर दी ये व्यवस्था

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 जुलाई से लागू होने जा रहा है तीन नए कानून, सुधांश पंत ने विभागों को दिये यह निर्देश
Lok Sabha Elections 2024: जोधपुर में वोटिंग के दिन विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बनाई गई खास GIS mapping ट्रैकिंग सिस्टम, जानिए खासियतें
how much rich is banswara mp rajkumar roat who won on bharat adivasi party ticket
Next Article
Rajasthan Politics: बांसवाड़ा के लोकसभा सांसद राजकुमार रोत कितने अमीर हैं
Close
;