विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: बुजुर्गों को वोट डालने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा, निर्वाचन आयोन ने कर दी ये व्यवस्था

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजस्थान के 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. बुजुर्गों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. बुजुर्गों को पहले वोट डालने का मौका मिलेगा.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections 2024: बुजुर्गों को वोट डालने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा, निर्वाचन आयोन ने कर दी ये व्यवस्था

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में दूसरे चरण में 13 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. शाम 6 बजे तक मतदान होता रहेगा. निर्वाचन विभाग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार विशेष इंतजाम किए हैं. खासतौर पर बुजुर्गों को पोलिंग बूथों पर कतार में नहीं लगना पड़ेगा. उन्हें वोट डालने की सुविधा मिलेगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि यदि किसी मतदाता के पास मतदाता सूचना पर्ची नहीं है और उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज है, तो 13 दस्तावेजों में से कोई दस्तावेज दिखाकत मतदान कर सकते हैं. 
क्

यह हैं वैकल्पिक दस्तावेज

फोटोयुक्त वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पेन कार्ड, दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज (फोटो सहित), पासपोर्ट, पासबुक (फोटो सहित बैंक/डाकघर द्वारा जारी), फोटो युक्त सर्विस पहचान पत्र (केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी), सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी Kno स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी) में से कोई भी एक दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकते हैं. 

ईवीएम, वीवीपेट, रिकॉर्ड सामग्री वितरण व्यवस्था

मतदान दलो को मतदान सामग्री जिसमें ईवीएम, वीवीपेट, रिकार्ड अन्य निर्वाचन सामग्री का वितरण तृतीय प्रशिक्षण स्थल पर विधानसभा वार टैन्ट लगाए गए हैं. बूथवार मतदान दलों की बैठक पीठासीन अधिकारी की देखरेख में सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उनकी निर्धारित टीम के माध्यम से की गई हैं. 

दो पारियों में पोलिंग पार्टियां हुईं रवाना 

जोधपुर जिले के 10 विधानसभा क्षेत्रो के लिए दो पारियों में मतदान दल रवाना हुईं. जिसमें पहली पारी में राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय (छात्र) में 122-फलौदी, 125-ओसियां, 126-भोपालगढ़ तथा राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में 123-लोहावट, 124-शेरगढ़ के मतदान दलों का तृतीय प्रशिक्षण  6 बजे से प्रारंभ होने के साथ 8 बजे मतदान दल रवाना हुआ.  

इसी प्रकार दूसरी पारी में 127-सरदारपुरा, 128-जोधपुर, 130-लूणी के मतदान दलों का राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय (छात्र) में तथा 129-सूरसागर, 131-बिलाड़ा के मतदान दलों का राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में तृतीय प्रशिक्षण 10 बजे शुरू होने के साथ 12 बजे हुई. 

यह भी पढ़ें: बाड़मेर में हनुमान बेनीवाल के वोटर कांग्रेस या भाजपा के साथ? मतदान से ठीक पहले फिर बदला समीकरण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close