बाड़मेर में टला बड़ा हादसा, गैस रिसाव से कई बकरियों की मौत, इलाके को किया गया सील

राजस्थान में गैस रिसाव होने से इलाके में सनसनी फैल गई. मौके पर मौजूद बकरियों की मौत हो गई. मौके पर पहुंची पुलिस ने आसपास के इलाके को सील कर दिया है और रिसाव रोकने के प्रयास जारी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में गैस रिसाव की खबर सामने आने से पूरे इलाके में हड़कंप मच गई. यह मामला बाड़मेर शहर का है, जहां जलदाय विभाग के वॉटर टैंक में लगे क्लोरीन गैस रिसाव मामले में जलदाय विभाग के प्रयासों के बाद सफलता नहीं मिल पाई. इसकी गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा तेल उत्सर्जन क्षेत्र काम कर रहे केयर्न वेदांता एक्सपर्ट्स को मौके पर बुलाया गया. केयर्न से पहुंची टीम ने रिसाव रोकने के प्रयास शुरू कर दिए है.

क्लोरीन के सिलेंडर में हुआ रिसाव

जिला कलेक्टर निशांत जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर के अंबेडकर सर्किल पर स्थित जलदाय विभाग के टैंक में लगे क्लोरीन के सिलेंडर में रिसाव हो गया था.गनीमत रही आसपास कोई इंसान नहीं था, ऐसे में कोई जनहानि नहीं हुई. हालांकि इस रिसाव कुछ बकरियों की चपेट में आने से मौत हो गई. रिसाव की जानकारी सामने आने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आसपास के इलाके को सील कर दिया है और रिसाव रोकने के प्रयास जारी है.

Advertisement

आसपास घूम रहीं बकरियों की हुई मौत

प्राप्त जानकारी के अनुसार अंबेडकर सर्किल के पास स्थित जलदाय विभाग के ओवर हेड टैंक के पास स्टोर में रखें करीब 920 किलों के क्लोरीन के 2 सिलेंडर में 1 सिलेंडर लीक हो गया. लीकेज के चलते आसपास घूम रही कुछ बकरियों की मौत हो गई. वहीं टैंक के पास कुछ घुमंतू परिवार भी रहते है और इसी के आसपास ग्रामीण क्षेत्र की बसें भी लगती है. ऐसे में काफी भीड़भाड़ रहती है. लेकिन गनीमत रही की रिसाव शाम के समय हुआ और इस दौरान आसपास कोई नहीं था. बता दे क्लोरीन गैस को पीने के पानी को साफ करने के काम में लिया जाता है और इसके संपर्क में आने से इंसान की मौत भी हो सकती हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- IIT जोधपुर ने पूरा किया 16 साल का सफर, देश के विकास में योगदान देने के लिए बन रहा रोडमैप

Advertisement
Topics mentioned in this article