उदयपुर में जहां किया महिला का शिकार, वहीं पकड़ में आया 'आदमखोर' तेंदुआ; 5 दिन में 3 की ले चुका जान

Leopard Caught in Gogunda: खबर के मुताबिक वन विभाग की टीमें वहां पहुंच चुकी हैं और आगे की कार्रवाई की जा रही है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Leopard Caught in Udaipur: पांच दिन की की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार आदमखोर तेंदुए को पकड़ लिया गया है. तेंदुए को पकड़ने के लिए आर्मी की टीमें लगाईं गईं थीं. ख़ास बात यह है कि तेंदुए ने जिस जगह महिला का शिकार किया था उसी जगह वो पिंजरे में कैद हो गया. आर्मी और वन विभाग की टीम ने एक बड़ा पिंजरा वहां लगाया था, जिसके आस पास मछली के पानी का छिड़काव किया गया था. पिंजरे में मांस भी रखा गया था. जिससे आकर्षित हो कर तेंदुआ खुद पिंजरे में आ गया. 

खबर के मुताबिक वन विभाग की टीमें वहां पहुंच चुकी हैं और आगे की कार्रवाई की जा रही है. 

पिंजरे में कैद हुआ आदमखोर तेंदुआ

पकड़ने के लिए ली गई आर्मी की मदद 

पांच दिन के भीतर तेंदुए ने एक महिला, एक पुरुष और एक बच्ची को अपना शिकार बनाया था. 'आदमखोर तेंदुए' को पकड़ने के लिए वन विभाग ने सेन की मदद ली थी. गोगुंदा में लेपर्ड का इतना खौफ था कि लोग उसके डर से घर से बाहर नहीं निकल रहे थे. वन विभाग ने सेना के साथ मिलकर एक संयुक्त अभियान चला कर लेपर्ड को पकड़ लिया है. 

ढूंढ़ने में ड्रोन भी किया इस्तेमाल 

तेंदुए को पकड़ने के लिए टीमों ने हर वो तकनीक इस्तेमाल की जिसकी जरुरत थी. प्रदेश में मानसून का सीजन चल रहा है, जंगलों में घनी हरियाली है इसकी वजह से तेंदुए को ट्रैक करने के लिए ड्रोन की भी मदद ली गई थी.  उसके पगमार्क को भी ट्रैक किया जा रहा था. उदयपुर स्थित सेना की एकलिंगगढ़ छावनी से सेना की टीमों ने अपने शक्तिशाली विजन ड्रोन से लेपर्ड की निगरानी की थी. 

यह भी पढ़ें - पैंथर सामने आ जाए तो क्या करें, क्यों पकड़ा नहीं जा रहा उदयपुर का आदमखोर?