विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 08, 2023

भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी ने नफरत को खत्म करने का दिया संदेश: परसादी लाल मीणा

भारत जोड़ो यात्रा के एक साल पूरे होने पर चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि इस यात्रा के जरिए राहुल गाँधी ने संदेश दिया था देश में बढ़ रहे नफरत को खत्म करना है और भाईचारा को बढ़ावा देना है.

Read Time: 3 min
भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी ने नफरत को खत्म करने का दिया संदेश: परसादी लाल मीणा
मीडिया से रूबरू होते चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा.

कन्याकुमारी से कश्मीर तक राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के साल भर पूरे हो चुके हैं लेकिन कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में जोश अभी भी बरकरार है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने देशभर में जगह-जगह भारत जोड़ो यात्रा की पहली वर्षगांठ मनाई. इसी क्रम में दौसा स्थित डांग बंगले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा की वर्षगांठ मनाई गई. इस अवसर पर तमाम कांग्रेसी इकट्ठा होकर राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगाते हुए लगाते हुए गांधी तिराहे पर पहुंचकर गांधी मूर्ति को माल्यार्पण किये.

कन्याकुमारी से कश्मीर तक पद यात्रा पिछले वर्ष  7 सितंबर को शुरू हुई थी. इस यात्रा के जरिए राहुल गाँधी ने संदेश दिया था देश में बढ़ रहे नफरत को खत्म करना है और भाईचारा को बढ़ावा देना है.

परसादी लाल मीणा

चिकित्सा मंत्री, राजस्थान सरकार

मीणा ने आगे कहा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस ने हिमाचल और कर्नाटक विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की. यात्रा जैसे-जैसे आगे बढ़ी कांग्रेस राज्यों में चुनाव जीतती चली गयी. यात्रा लोगों की जहन में ताजा है जैसे कल की ही बात हो.

राहुल गांधी के निर्देश पर हमारी सरकार ने मंहगाई को देखते हुए घरेलू गैस सिलेंडर कीमत उस वक्त ही 500 रुपए कर दिया गया था. इस यात्रा ने पूरे देश महौला बनाया है. कांग्रेस के निर्देश पर पूरे भारत में कांग्रेस जिलाध्यक्षों को निर्देश दिए गए थे. जिसपर भारत जोड़ो यात्रा की प्रथम वर्षगांठ मनाई गई. 

पिछले साल 7 सितम्बर को राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा कन्याकुमारी से निकली थी. जो 30 जनवरी 2023 को जम्मू और कश्मीर में आकर समाप्त हुई थी.136 दिनों की इस यात्रा ने 4,080 किलोमीटर का सफर तय की थी.

ऐसा माना जाता है कि हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक के चुनाव में भारत छोड़ो यात्रा का व्यापक प्रभाव पड़ा और कांग्रेस ने इन राज्य में सत्ता में वापसी की. गुरुवार को भारत जोड़ो यात्रा के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे प्रदेश में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह पदयात्रा निकाली थी.

यह भी पढ़ें - भारत जोड़ो यात्रा के एक साल पूरे, राजस्थान के कई जिलों से कांग्रेस ने निकाली यात्रा 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close