Rajasthan News: राजस्थान में मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट, दुबई से जयपुर लौटा संदिग्ध मरीज मिला

अधिकारी ने बताया कि फिलहाल युवक की हालात स्थिर है. जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि युवक के आस-पास बैठे हुए यात्रियों का भी पता लगाया जा रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Monkey Pox Case In India: राजस्थान में मंकी पॉक्स को लेकर सरकार पूरी तरह अलर्ट है. विदेशों से आ रहे लोगों की एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है. दुबई से जयपुर आया एक संदिग्ध मरीज मिला. मंगलवार को जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने इसके बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि युवक में फिलहाल चिकन पॉक्स की पुष्टि हुई है. हालांकि, एहतियातन उसका ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा गया है. 

मंकी पॉक्स को लेकर सरकार अलर्ट

एक बयान के अनुसार, राज्य में ‘मंकी पॉक्स' का फिलहाल कोई मामला सामने नहीं आया है. हालांकि इस रोग को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह सतर्क और सजग है. भारत सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रोटोकॉल की पालन सुनिश्चित किया जा रहा है. 

अधिकारी ने बताया कि नागौर जिले के मौलासर का रहने वाला 20 वर्षीय एक युवक दुबई से सांगानेर हवाई अड्डे पहुंचा था, जहां स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा की गई जांच में उसके शरीर पर ‘चकत्ते' पाए गए. इसके बाद युवक को आरयूएचएस अस्पताल ले जाया गया, जहां जांच में उसके ‘चिकन पॉक्स' संक्रमण की पुष्टि हुई. एहतियातन तौर पर ‘मंकी पॉक्स' की जांच के लिए युवक का ब्लड सैंपल जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल भेजा दिया गया. 

युवक की हालत स्थिर

अधिकारी ने बताया कि फिलहाल युवक की हालत स्थिर है और उसका अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है. माथुर ने बताया कि युवक के आस-पास बैठे हुए यात्रियों का भी पता लगाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अगर युवक संक्रमित पाया जाता है तो भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी. अधिकारी ने बताया कि दुबई ‘मंकी पॉक्स' से प्रभावित देशों में शामिल नहीं है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- 

राजस्थान में डेंगू का प्रकोप, 30 लाख घरों का सर्वे, पॉजीटिव मरीजों की संख्या पहुंची 200 के पार

AI लैस स्मार्ट कॉन्टैक्ट लेंस, बीमारियों के लक्षण देख लोगों को पहले ही करेगा सचेत