राजस्थान में मानसून की बारिश से मची थी तबाही, SDRF ने 287 बचाव अभियान में 606 लोगों को बचाया

राजस्थान में मानसून की बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिती है. ऐसे आपदा के समय में आपदा प्रतिक्रया बल (SDRF) ने अपना काम बखूबी निभाया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में साल 2024 में हुए मानसून की बारिश ने जहां किसानों के लिए खुशियां लेकर आई. वहीं मानसून की बारिश की वजह से नदियां उफान मारते दिखी. इस वजह से तराई इलाकों में पानी भर गया. बाढ़ की वजह से प्रदेश के कई जिलों में लोगों के घर गिर गए. जबकि बाढ़ में लोगों ने अपनी जान भी गवाई. हालांकि ऐसे आपदा के समय में आपदा प्रतिक्रया बल (SDRF) ने अपना काम बखूबी निभाया. बताया जाता है कि इस साल आपदा के दौरान SDRF की टीम ने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 600 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला है.

एक अधिकारिक बयान में बताया गया कि राजस्थान में इस साल मानसून के दौरान राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों ने राज्य के विभिन्न स्थानों पर फंसे 606 लोगों को सुरक्षित निकाला.

Advertisement

51 रेस्क्यू टीमों को 31 जिलों में तैनात किया गया

एसडीआरएफ के कमांडेंट राजेंद्र सिंह सिसोदिया राज्य में संभावित वर्षा एवं बाढ़ की स्थिति में आपदा राहत एवं बचाव कार्य के लिए रेंज मुख्यालय पर स्थित आठ कंपनियों की 51 रेस्क्यू टीमों को 31 जिलों में तैनात किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि इन टीमों ने 25 जून से चार नवंबर 2024 तक सिसोदिया के निर्देशन में कुल 287 बचाव अभियान को अंजाम दिया.

Advertisement

सिसोदिया ने एक सरकारी बयान में बताया कि बचाव दलों ने 287 बचाव अभियान कर 606 लोगों के साथ 115 पशुओं को सुरक्षित निकाला. वहीं नदी-नहरों में पानी के तेज बहाव में बहे 235 व्यक्तियों के शवों को तलाशा गया.

Advertisement

उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ के बचाव दलों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे 606 व्यक्तियों को सुरक्षित निकालकर उन्हें उचित स्थानों पर पहुंचाया. अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही 235 मृत व्यक्तियों के शव बरामद कर स्थानीय प्रशासन को सुपुर्द किये गए.

यह भी पढ़ेः फलौदी में पुलिस कस्टडी में आत्महत्या मामले में SP की बड़ी कार्रवाई, DSP सस्पेंड और देचू थाने के सभी 24 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

Topics mentioned in this article