Rajasthan weather: मॉनसून ट्रफ लाइन ने बदली दिशा, मौसम विभाग ने इन 10 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र ने अगले तीन घंटों के लिए जयपुर, चूरू, झुंझुनू, नागौर, अलवर, सीकर, बीकानेर, टोंक, करौली, दौसा, अलवर और आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain: राजस्थान में 25 जून से लगातार हो रही बारिश की गतिविधियों में शुक्रवार से कमी आने की संभावना है. मॉनसून ट्रफ लाइन (Monsoon Trough line) हिमालय की तरफ शिफ्ट हो जाएगी, इसकी वजह से चार दिन तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी हवाएं प्रभावी रहेंगी. बारिश कम होने की संभावना है. 16 जुलाई से राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून (Monsoon) फिर सक्रिय हो जाएगा. बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी.

 पिछले 24 घंटे के मौसम  का हाल 

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटे में मौसम की बात करें, तो शुक्रवार को मॉनसून ट्रफ लाइन बीकानेर, जयपुर से होकर गुजरी, जिसके चलते उदयपुर, कोटा, जयपुर, भरतपुर और बीकानेर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश हुई. जोधपुर क्षेत्र के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहा. पूर्वी राजस्थान के टोंक के नगरफोर्ट में सबसे अधिक 66MM बारिश दर्ज की गई.

10 जिलों के लिए जारी हुआ योलो अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र ने चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने अगले तीन घंटों के लिए जयपुर, चूरू, झुंझुनूं, नागौर, अलवर, सीकर, बीकानेर, टोंक, करौली, दौसा, अलवर और इसके आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ तेज सतही हवाएं (20-30 किमी प्रति घंटा) और गरज/बिजली गिरने की संभावना है.

16 जुलाई से फिर मॉनसून चलेगा टेढ़ी चाल

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार 12 जुलाई को जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर के आसपास के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मॉनसून ट्रफ लाइन की दिशा में बदलाव के कारण पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर कुछ दिन तक थमेगा. लेकिन, 16 जुलाई के बाद फिर शुरू होगा, इस वजह से बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. 
यह भी पढ़ें: जयपुर एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट की महिला स्टाफ ने CISF कर्मी को मारा थप्पड़, FIR के बाद हुई गिरफ्तारी

Advertisement
Topics mentioned in this article