किसानों पर पिछले 35 साल से कहर बन कर टूट रही है कुदरत, पूरा क्षेत्र अब बर्बादी के कगार पर 

राजस्थान का एक ऐसा जिला जहां बारिश किसानों पर कहर बनकर टूट रही है. 35 साल से यहां के लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में हो रही बारिश किसानों पर कहर बनकर टूटी है. हनुमानगढ़ जिले के गांव मोहनमगरिया में पिछले कई दिनों से हो रही बरसात ने गांव मोहनमगरिया के किसानों की कमर तोड़ दी है. यहां करीब 1500 बीघा भूमि में खड़ी फसल पूरी तरह से चौपट हो चुकी है. हालांकि किसानों का दर्द है कि यह समस्या उनके लिए कोई नई नहीं है. पिछले 35 साल से लगातार उन्हें कुदरत के कहर का सामना करना पड़ रहा है.

बच्चे नहीं जा पा रहे स्कूल

इस बार भी पिछले कुछ दिनों में हुई बरसात के कारण उनके खेतों में तीन से चार फीट तक पानी भरा है. इसके चलते उनकी मूंग, मूंगफली, तिल, नरमा जैसी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. यहां तक कि खेतों में बनी ढाणीयों में निवास करने वाले परिवार भी फंस गए हैं. उनके आने-जाने का रास्ता पूरी तरह से बंद हो गया है. बच्चे स्कूल भी नहीं जा पा रहे हैं, सरकार और प्रशासन के नुमाइंदे यहां न के बराबर ही आए हैं. उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है.

किसानों ने सरकार से लगाई उम्मीद

किसानों का कहना यह सेम ग्रस्त इलाका था और ढलान में होने के चलते आसपास से दोनों तरफ का पानी उनके खेतों में आ जाता है. जिसके चलते फसलें हर बार बर्बाद हो जाती है.अब सभी किसान उम्मीद लगाए सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं कि सरकार उनकी फसलों का उचित मुआवजा देगी. क्योंकि उन्होंने कर्ज लेकर फसलों की बुआई की थी. अब फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है. गांव की इस बड़ी समस्या का स्थाई निराकरण सिर्फ सरकार के सहयोग से संभव है, नहीं तो किसान पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-  Rajasthan News: रणथंभौर में फंसे 100 लोगों को किया गया रेस्क्यू, भारी बारिश की वजह से सभी रास्ते बंद

Advertisement
Topics mentioned in this article