विज्ञापन

किसानों पर पिछले 35 साल से कहर बन कर टूट रही है कुदरत, पूरा क्षेत्र अब बर्बादी के कगार पर 

राजस्थान का एक ऐसा जिला जहां बारिश किसानों पर कहर बनकर टूट रही है. 35 साल से यहां के लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं.

किसानों पर पिछले 35 साल से कहर बन कर टूट रही है कुदरत, पूरा क्षेत्र अब बर्बादी के कगार पर 
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan News: राजस्थान में हो रही बारिश किसानों पर कहर बनकर टूटी है. हनुमानगढ़ जिले के गांव मोहनमगरिया में पिछले कई दिनों से हो रही बरसात ने गांव मोहनमगरिया के किसानों की कमर तोड़ दी है. यहां करीब 1500 बीघा भूमि में खड़ी फसल पूरी तरह से चौपट हो चुकी है. हालांकि किसानों का दर्द है कि यह समस्या उनके लिए कोई नई नहीं है. पिछले 35 साल से लगातार उन्हें कुदरत के कहर का सामना करना पड़ रहा है.

बच्चे नहीं जा पा रहे स्कूल

इस बार भी पिछले कुछ दिनों में हुई बरसात के कारण उनके खेतों में तीन से चार फीट तक पानी भरा है. इसके चलते उनकी मूंग, मूंगफली, तिल, नरमा जैसी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. यहां तक कि खेतों में बनी ढाणीयों में निवास करने वाले परिवार भी फंस गए हैं. उनके आने-जाने का रास्ता पूरी तरह से बंद हो गया है. बच्चे स्कूल भी नहीं जा पा रहे हैं, सरकार और प्रशासन के नुमाइंदे यहां न के बराबर ही आए हैं. उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है.

किसानों ने सरकार से लगाई उम्मीद

किसानों का कहना यह सेम ग्रस्त इलाका था और ढलान में होने के चलते आसपास से दोनों तरफ का पानी उनके खेतों में आ जाता है. जिसके चलते फसलें हर बार बर्बाद हो जाती है.अब सभी किसान उम्मीद लगाए सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं कि सरकार उनकी फसलों का उचित मुआवजा देगी. क्योंकि उन्होंने कर्ज लेकर फसलों की बुआई की थी. अब फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है. गांव की इस बड़ी समस्या का स्थाई निराकरण सिर्फ सरकार के सहयोग से संभव है, नहीं तो किसान पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-  Rajasthan News: रणथंभौर में फंसे 100 लोगों को किया गया रेस्क्यू, भारी बारिश की वजह से सभी रास्ते बंद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Legends League Cricket 2024: जोधपुर में कल से जमेगा रंग, हरभजन, रैना, पठान ब्रदर्स सहित कई सितारे पहुंचे
किसानों पर पिछले 35 साल से कहर बन कर टूट रही है कुदरत, पूरा क्षेत्र अब बर्बादी के कगार पर 
Congress appointed former Rajasthan CM Ashok Gehlot as senior observer for Haryana Assembly Elections
Next Article
राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत को कांग्रेस ने सौंपी नई जिम्मेदारी, अब इस अहम रोल में आएंगे नजर
Close