Rajasthan weather: राजस्थान में नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिव, 11 जिलों में Orange Alert; मौसम विभाग का नया अपडेट

Rajasthan weather : राजस्थान में नया पश्चिम विक्षोभ एक्टिव हुआ है. आंधी-बारिश के साथ झमाझम बारिश हुई है. कुछ दिनों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में झमाझम बरिश हुई. जिसकी वजह से पारा नीचे गिर गया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan weather: राजस्थान में चिलचिलाती गर्मी के बीच लोगां को थोड़ी गर्मी से राहत मिली. प्रदेश में एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से राजस्थान के कुछ भागों में आंधी के साथ बारिश हुई. कुछ दिनों से प्रदेश हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है. 

राजस्थान के 11 जिलों में Orange Alert जारी

मौसम केंद्र जयपुर ने भी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने सीकर, जयपुर, टोंक, सवाईमाधोपुर, दौसा, नागौर सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी को ओलावृष्टि और मेघगर्जन के साथ-साथ बारिश की संभावना जताई है. कोटा, बूंदी, बीकानेर, अजमेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, पाली और चूरू में  Yellow Alert जारी किया गया है. 

कोटा और बूंदी में मेघगर्जन कके साथ हल्की बारिश की संभावना  

मौसम विभाग ने कोटा, बूंदी, बीकानेर, अजमेर, हनुमानगढ़, पाल और चूरू के आसपास के इलाकों में मेघगर्जन के साथ-साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बताया कि मौसम खराब होने के कारण कहीं-कहीं तेज आंधी के साथ ओला गिरने की संभावन है. 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. ओलावृष्टि और वज्रपात होने की संभावना है. प्रदेश में अगले 3 घंटों में नागौर, सीकर, जयपुर, अजमेर और पाली में कुछ स्थानों पर तूफान के साथ ओलावृष्टि तेज हवाएं चलने की संभावना है. 

2-3 घंटे तीव्र मेघगर्जन के साथ वज्रपात की संभावना   

राजस्थान में बीती रात बीकानेर, जोधपुर, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी 2-3 घंटे तीव्र मेघगर्जन, आंधी व वज्रपात होने की प्रबल संभावना विभाग ने जारी किया था. दौसा, अजमेर, जोधपुर, नागौर समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में Orange अलर्ट जारी किया है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान के टॉप 10 कलेक्टर, फाइल निपटारे में सलूंबर कलेक्टर को 11 मिनट तो चित्तौड़गढ़ कलेक्टर को 22 घंटे लग रहे