22 जनवरी को छुट्टी है या नहीं कंफ्यूजन करें दूर, यहां जानें स्कूल और ऑफिस छुट्टी से जुड़ी पूरी बात

22 जनवरी को छुट्टी है या नहीं इस पर कंफ्यूजन हो रहा है. देश के 5 राज्यों में इस दिन स्कूल में छुट्टी का ऐलान है. वहीं राजस्थान में छुट्टी को लेकर भी काफी चर्चा है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
2

22 January Holiday: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) का कार्यक्रम शुरू हो चुका है लेकिन 22 जनवरी के दिन प्राण प्रतिष्ठा का अहम आयोजन है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी समेत दिग्गज लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं. वहीं, पीएम मोदी ने अपील की है कि 22 जनवरी के दिन को दिवाली के रूप में मनाया जाए. इसके बाद से लगातार कहा जा रहा है कि 22 जनवरी को छुट्टी है (22 January Holiday or Not). वहीं अब केंद्र सरकार ने पूरे देश में आधे दिन की छुट्टी (Half Day Holiday) का ऐलान किया है. इसकी सूचना जारी हो गई है. बताया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को सुबह से 2.30 बजे तक छुट्टी दी जाएगी.

लेकिन इसके बाद भी अलग-अलग राज्यों के राज्य सरकार के लिए भी कहा जा रहा है कि पूरी छुट्टी का ऐलान करेंगी. खासकर बीजेपी शासित राज्यों में. राजस्थान में 22 जनवरी की छुट्टी (22 January Holiday in Rajasthan) की जोर शोर से चर्चा है. जबकि उत्तर प्रदेश सरकार ने 22 जनवरी को छुट्टी का ऐलान किया है.

Advertisement

बीजेपी शासित राज्यों में जिस तरह से राज्य सरकार द्वारा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां कर रही है. और इसे त्योहार के रूप में मनाने के लिए अपील भी कर रही है. इसके बाद लाजमी है कि लोगों के मन में सवाल है कि 22 जनवरी को आधिकारिक छुट्टी घोषित की जाएगी. हालांकि, 5 राज्यों में छुट्टी की घोषणा हुई है जिसमें बीजेपी शासित राज्य शामिल हैं.

Advertisement

राजस्थान में 22 जनवरी को छुट्टी है या नहीं

दूसरे राज्यों में छु्ट्टी का ऐलान होने के बाद राजस्थान में 22 जनवरी को छुट्टी (22 January Holiday in Rajasthan) को लेकर काफी कंफ्यूजन है. भजन लाल सरकार की ओर से राजस्थान में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए कार्यक्रम किये जा रहे हैं. राज्य से अयोध्या के लिए काफी सारे सामान भेजे जा रहे हैं. वहीं आयोजन को लेकर राज्य में लोगों से अपील भी की जा रही है कि इस दिन त्योहार की तरह मनाएं और दिवाली की तरह दीप जलाकर सेलिब्रेट करें. इसके बाद से लोगों में 22 जनवरी को छुट्टी की चर्चा हो रही है. लेकिन आपको बता दें, अब इस पर आधिकारिक फैसला ले लिया गया है.

Advertisement

दरअसल, भजन लाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला ले लिया गया है कि 22 जनवरी को राजस्थान में छुट्टी नहीं रहेगी. हालांकि, इस दिन ड्राई डे घोषित किया गया है. साथ ही राज्य में शराब और मीट की दुकानें बंद रहेगी.

5 राज्यों में 22 जनवरी को स्कूल में रहेगी छुट्टी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 5 राज्यों की सरकार ने स्कूल में छुट्टी का ऐलान किया है. इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गोवा नाम शामिल है. इन राज्यों में स्कूल में छुट्टी का ऐलान किया गया है. लेकिन कर्मचारियों की छुट्टी का ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि, गोवा में राज्य के कर्मचारियों की भी छुट्टी होगी. 

यह भी पढ़ेंः अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरी होगी मंत्री मदन दिलावर की सौगंध, 34 साल पहले लिया था प्रण