स्टेट हाईवे पर अब फास्टैग से वसूला जाएगा टोल टैक्स, टोल कलेक्शन की हुई कमी तो ठेकेदारों पर होगी कार्रवाई

Rajasthan Toll Collection: राजस्थान में स्टेट हाईवे पर अब फास्टैग से टोल टैक्स से टोल वसूला जाएगा. टोल कलेक्शन में कमी करने पर ठेकेदारों पर कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan State Toll Tax: राज्य के स्टेट हाईवे पर टोल कलेक्शन में पारदर्शिता लाने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के सभी टोल प्लॉजा पर फास्ट-टैग शुल्क लिया जाएगा. इसके लिए विभाग ने Rajasthan State Road Development Corporation (RSRDC) को सख्त निर्देश जारी कर दिया है. विभाग के प्रमुख सचिव प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आरएसआरडीसी राज्यभर में 105 टोल प्लाज़ा संचालित करती है.

इनमें से 70 टोल प्लॉजा पर अब फास्ट-टैग के जरिये टोल कलेक्शन का काम किया जा रहा है. अन्य टोल प्लॉजा पर भी मशीनरी लगाने, कलेक्शन को बैंक से जोड़ने का काम तेजी से किया जा रहा है. 3 टोल नाकों पर आरएसआरडीसी टोल कलेक्शन का बंद कर चुकी है. उन्होने कहा कि सभी 105 टोल बूथ पर जल्द ही केवल फ़ास्ट-टैग के जरिये ही टोल लिया जायेगा.

टोल कलेक्शन में पारदर्शिता लाने की नीति

गुप्ता ने बताया कि राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार राज्य की नई टोल नीति 2024 भी कार्य प्रगति पर है. नयी टोल नीति में टोल कलेक्शन में पारदर्शिता लाने के लिए विशेष नीतिगत कदम उठाये जाएगें. उन्होने कहा कि सभी टोल प्लाज़ा पर फ़ास्ट-टेग से टोल कलेक्शन, ओवर-लोड गाड़ियों की लाईव तुलाई और 24 घंटे सीसीटीवी सर्वेलेन्स को जरूरी करने के प्रावधान पर विचार किया जा रहा है.

टोल-कलेक्शन में कमी पर ठेकेदारों पर कार्रवाई

गुप्ता ने कहा कि किसी भी मार्ग पर गाड़ियों के गणना संबंधी ठेकों को भी अब केवल प्रतिष्ठित कंपनियों को ही दिया जा सकेगा. गुप्ता ने कहा कि टोल-कलेक्शन के काम में राज्य सरकार को किसी भी प्रकार की राजस्व हानि होने की स्थिति में ठेकेदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- बेनीवाल ने की थी विशेष दर्जे की मांग, अब CM भजनलाल ने राजस्थान के लिए विशेष पैकेज के साथ रखी यह 5 मांगें

Topics mentioned in this article