राजस्थान में होने वाले Pre D.El.Ed Exam प्रश्न पत्र से लेकर OMR शीट की गोपनीयता के लिए आदेश जारी

प्री-डीएलएड परीक्षा (Pre D.El.Ed Exam) 30 जून को 33 जिलों के 1917 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी. परीक्षा के सफल आयोजन के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Pre D.El.Ed Exam: राजस्थान में  प्री-डीएलएड परीक्षा (Pre D.El.Ed Exam) 30 जून 2024 को आयोजित होने वाला है. ऐसे में इस परीक्षा को सफलतापूर्वक कराने के लिए शिक्षा विभाग आवश्यक कदम उठा रहे हैं. हाल ही में प्री-डीएलएड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किये गए थे. वहीं अब परीक्षा को सफल बनाने के लिए निर्देश जारी किये गए है

स्कूल शिक्षा के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने मंगलवार को शिक्षा संकुल में वीसी के माध्यम से संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला कोषाधिकारी सहित संबंधित अन्य विभागों के अधिकारियों को परीक्षा के सफल आयोजन के संबंध में विस्तृत निर्देश दिए.

33 जिलों में 1917 केंद्रों पर होगा एग्जाम

प्री-डीएलएड परीक्षा इस बार वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय इस परीक्षा का आयोजन कर रहा है. यह परीक्षा 30 जून को 33 जिलों के 1917 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 30 जून 2024 को दोपहर 12:30 से 3:30 बजे आयोजित की जाएगी. इस वर्ष 6 लाख 45 हजार 454 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है. परीक्षा के सफल एवं सुचारू संचालन के लिए जिला स्तर पर परीक्षा संचालन, नियंत्रण एवं प्रबोधन के लिए जिला समन्वयक, कॉलेज प्राचार्य एवं जिला नोडल अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) नियुक्त किए गए हैं.

प्रश्न पत्र से लेकर OMR शीट तक सभी सुरक्षित रखने के आदेश

शिक्षा सचिव ने OMR शीट, प्रश्न पत्र एवं अन्य गोपनीय सामग्री को ट्रेजरी एवं सब ट्रेजरी में सुरक्षित रखवाने, परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए उचित पर्यवेक्षण, परीक्षा समाप्ति पर परीक्षा केन्द्रों से प्राप्त गोपनीय सामग्री को निर्धारित संग्रहण केन्द्रों पर संग्रहित कर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

Advertisement

अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र वेबसाइट https://predeledraj2024.in से डाउनलोड सकते हैं. विश्वविधालय ने कहा है कि विद्यार्थी एडमिट कार्ड के निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें. प्रवेश पत्र में कोई समस्या होने पर तत्काल वेबसाइट पर मौजूद हेल्पलाइन नंबर अथवा समन्वयक कार्यालय में 9116828238 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः प्रमोशन की दौड़, 40 पदों के लिए 142 कांस्टेबलों में मुकाबला, जानें किस समय जारी होगा रिजल्ट