नोटों से सजाया खाटू श्याम का दरबार, प्रसाद में भक्तों को मिलेंगे शृंगार में इस्तेमाल रुपये

राजस्थान के पाली में गोपीनाथ मंदिर में खाटू श्याम बाबा की प्रतिमा का नोटों से विशेष शृंगार किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
खाटू श्याम का विशेष शृंगार

Khatu Shyam Mandir: राजस्थान में पाली के गोपीनाथ मंदिर में खाटू श्याम की प्रतिमा को नोटों से सजाया गया है. प्रतिमा का करीब 25 हजार रुपये के नोटों के साथ शृंगार किया गया है. खाटू श्याम का विशेष शृंगार करने में करीब 7 घंटे लगे. जिससे प्रतिमा को नया रूप दे दिया गया. खाटू श्याम की नोटों की सजावट का वीडियो भी काफी चर्चा में बना हुआ है. 

विशेष शृंगार में लगे करीब 7 घंटे

मंदिर में दर्शन करने के लिए आने वाले भक्त प्रतिमा को देख मोहित हो जा रहे हैं. युवाओं ने करीब 7 घंटे की कड़ी मेहनत के साथ खाटू श्याम की प्रतिमा का विशेष शृंगार किया है. प्रतिमा को सजाने के लिए एक रुपये से लगाकर 200 रुपए तक के नोटों का इस्तेमाल किया गया. 

बड़ी बात है कि दूर से देखने पर प्रतिमा रंग बिरंगे फूलों से सजी हुई नजर आती है. वही पास जाने पर प्रतिमा नोटों के शृंगार सजी हुई है. हर कोई इस खास शृंगार को देखने के लिए मंदिर पहुँच रहा है. मंदिर प्रांगण में दर्शन करने व नोटों का शृंगार करने के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है.

प्रसाद में बांटे जाएंगे रुपये

यहां ध्यान देने वाली बात है कि खाटू श्याम की प्रतिमा का शृंगार के दौरान जिन नोटों का इस्तेमाल किया गया है, उनको सोमवार को प्रसाद के रूप में भक्तों को बांटा जाएगा. जिनको भक्त अपने पास रख सकेंगे. ताकि उनके घर में खुशहाली रहे. मान्यता है कि मोहिनी एकदशी के व्रत करने से सभी कष्टों का निवारण होता है. 

Advertisement

एकादशी के मौके पर खाटू श्याम की प्रतिमा का नोटों की गड्डियो से विशेष शृंगार किया गया है. खाटू श्याम के पुजारी ने बताया कि शृंगार में 25 हजार रुपये का इस्तेमाल किया गया है. इनमें 5 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों का इस्तेमाल हुआ है. इसके अलावा 200 रुपये के नोट से भी सजावट की गई है. 

यह भी पढ़ें- किर्गिस्तान में दौसा-बांसवाड़ा के 700 से अधिक छात्र फंसे, पाक छात्रों पर हमले के बाद चिंतित