सावधान! पानी आ रहा, सायरन बजते ही खोले गए पार्वती बांध के 16 गेट; 50 गांव पर बाढ़ का संकट

Rajasthan Weather: राजस्थान के धौलपुर जिले में आसमानी बारिश कहर बनकर बसर रही है. पार्वती बांध ओवरफ्लो हो गया है. इस कारण डैम के 16 गेटों को 3 फीट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. इससे करीब 50 गांवों में बाढ़ आने का खतरा मंडराने लगा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर जिले में पिछले 40 घंटे से लगातार हो रही बारिश ने त्राहि त्राहि मचा दिया है. जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण इलाके जल भराव की चपेट में बुरी तरह से आ चुके हैं. पार्वती बांध (Parvati Dam) के कैचमेंट एरिया में भारी बारिश होने की वजह से जल संसाधन विभाग ने तड़के 16 गेट 3 फीट खोलकर पानी रिलीज किया है. उधर उर्मिला सागर (Urmila Sagar Dam) की भी झोली पूरी तरह से भर चुकी है. उर्मिला सागर ओवरफ्लो होने की वजह से बीती रात प्रशासन ने खनपुरा सड़क मार्ग को काटकर डांग क्षेत्र में पानी निकला है. अन्नदाता की फसल बुरी तरह से बर्बादी के मुहाने पर पहुंच गई है.

तालाब में तब्दील हुईं 40 कॉलोनी

मानसून की बरसात में इस बार धौलपुर जिले में भारी तबाही मचाई है. पिछले 40 घंटे से जिले में मूसलाधार बारिश का दौर देखा जा रहा है. खेत खलिहान जलाशय, झरना, ताल पोखर बांध सभी लवालव भर चुके हैं. धौलपुर शहर की करीब 40 कॉलोनी तालाब के रूप में तब्दील हो गई है. ग्रामीण इलाकों में खरीफ की बाजार दलहन, तिलहन, ग्वार, ज्वार मक्का आदि जल भराव से बर्बादी के मुहाने पर आ गई है. खेतों में तीन से चार फीट तक पानी भर गया है. आसमानी आफत से जिला पानी पानी हो गया है. 

Advertisement

5 हजार एकड़ फसल पर संकट

पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में भारी बारिश होने की वजह से जल संसाधन विभाग ने गुरुवार तड़के 16 गेट 3 फीट खोलकर 24000 से अधिक क्यूसेक पानी रिलीज किया है. धौलपुर, बसेड़ी, सैंपऊ एवं राजाखेड़ा उपखंड में करीब 5 हजार एकड़ फसल खरीफ की पूरी तरह से बर्बाद होने की स्थिति पर आ गई है. ग्रामीण इलाकों में आबादियों में पानी घुस रहा है. लोगों के कच्चे पक्के मकान गिरकर धराशाई हो रहे हैं. चारों तरफ हो रही बारिश ने त्राहि त्राहि मचा दिया है. मवेशी पालन के लिए किसानों पर चारे का संकट भी गहरा रहा है. उधर मौसम विभाग पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी दे रहा है. भरतपुर संभाग में आगामी 1 से 2 दिनों मे मेघ गर्जना के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी जा रही है.

Advertisement
करीब 50 गांव में बाढ़ का संकट

पार्वती बांध से नदी में पानी रिलीज किए जाने के बाद नदी के आसपास बसे करीब 50 गांव पर बाढ़ का संकट बन सकता है, जिसे लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर हो गया है. तहसीलदर राहुल कुमार धाकड़ ने बताया, 'नदी के आसपास बसे ग्रामीणों को सतर्क कर दिया है. संबंधित हल्का पटवारी, गिरदावर और सरपंचों को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं. पार्वती बांध से पानी रिलीज किए जाने के बाद बाड़ी बसेड़ी मार्ग के बंद होने की पूरी संभावना दिखाई दे रही है. इसके अलावा कोलारी मालोनी मार्ग और सखवारा मनिया मार्ग पार्वती नदी उफान पर होने की वजह से बंद हो गया है.'

Advertisement

ये भी पढ़ें:- चंबल नदी के टापू पर फंसी 13 जान, DM-SP ने टीम भेजकर देर रात कराया रेस्क्यू