Rajasthan: अजमेर में तालाब और झील उफान के करीब, आर्मी ने संभाला मोर्चा; हाई अलर्ट पर पूरा शहर

Foy Sagar Lake: अतिरिक्त जिला कलेक्टर सिटी गजेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि अजमेर शहर में अधिकतर झील तालाब और नदी नाले उफान पर हैं. उफान के बाद कोई अनहोनी होती है तो ऐसे में आर्मी के जवान किस रास्ते से आएंगे और किस रास्ते से जाकर बचाव कार्य करेंगे इसके लिए आज 40 आर्मी के जवानों ने क्षेत्र का निरीक्षण किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ajmer News: अजमेर में मौसम विभाग और अध्यक्ष राष्ट्रीय प्रबंधन के साथ राजस्थान जयपुर आपदा प्रबंधन सहायक एवं नागरिक सुरक्षा विभाग राजस्थान ने क्षेत्र में अत्यधिक बारिश और बाढ़ की संभावना को देखते हुए अलर्ट जारी किया हुआ है. शहर में कई तालाब और झील उफान पर है. इसके लिए बचाव दल और सेना ने कई जगहों का दौरा किया है. अलर्ट के बाद जिले में 9 सितंबर से कक्षा 1 से 12 तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में अवकाश घोषित करने के आदेश जारी किए हैं. 

भराव क्षेत्र का 40 आर्मी  के जवानों ने किया दौरा

अतिरिक्त जिला कलेक्टर सिटी गजेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि अजमेर शहर में अधिकतर झील तालाब और नदी नाले उफान पर हैं. उफान के बाद कोई अनहोनी होती है तो ऐसे में आर्मी के जवान किस रास्ते से आएंगे और किस रास्ते से जाकर बचाव कार्य करेंगे इसके लिए आज 40 आर्मी के जवानों ने क्षेत्र का निरीक्षण किया.

फॉयसागर झील पर चली चादर

इन भराव के इलाकों में फॉयसागर, हाथीखेड़ा, राज कॉलोनी, बांडी नदी बहाव क्षेत्र, ज्ञान विहार, बी.के. कॉल नगर, गणपति नगर, मोती विहार, सिने वर्ल्ड अस्पताल, सागर विहार, वैशाली नगर, पंचशील और लोहागल शामिल हैं. 

दौसा में 2 फ़ीट पानी में शव को ले गए शमशान घाट 

भारी बारिश के चलते जिले के महवा में शव को शमशान घाट तक ले जाने के लिए 2 फीट उपर गहरे पानी से लोगों को गुजरना पड़ रहा है. इस साल की बारिश ने पिछले कई दशकों के पूर्वी राजस्थान में बरसाने के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं . और अब यह झमाझम बरसात पूर्वी राजस्थान में आफत साबित हो रही हैं. पिछले 50 घंटों से हो रही बरसात दौसा जिले में लगातार जनजीवन प्रभावित कर रही है.

Advertisement

अजमेर की आनासागर झील

जिसके चलते लोगों का जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. भारी बरसात के कारण ड्रेनेज सिस्टम भी सुस्त सरकारी तंत्र की तरह काम कर रहा है. चाहे शहर हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र में हर जगह बरसात का पानी भर जाने कारण जल भराव हैं लगातार भयानक स्थितियां पैदा होने लगी है.

यह भी पढ़ें- मदन राठौड़ ने कहा था सांचोर जिले को खत्म करेंगे, सुखराम विश्नोई का पलटवार, बोले- आखिरी सांस तक लड़ेंगे

Advertisement