विज्ञापन

राजस्थान में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर गरमाई राजनीति, भाजपा नेताओं के बयान पर कांग्रेस ने क्या कहा?

Population Control Law: राजस्थान में जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर राजनीति गरमा गई है. बीते दो दिनों में भाजपा के कई नेताओं ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अलग-अलग बयान दिए. जिसपर कांग्रेस ने भी तीखा हमला बोला है.

राजस्थान में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर गरमाई राजनीति, भाजपा नेताओं के बयान पर कांग्रेस ने क्या कहा?
भाजपा विधायक बाल मुकुंदाचार्य.

Population Control Law in Rajasthan: राजस्थान में जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण के लिए कानून या नीति बनाने की मांग को लेकर सियासत तेज हो गई है. बीते कुछ दिनों में भाजपा के कई नेताओं ने इस मुद्दें पर अलग-अलग बयान दिए, जिससे  प्रदेश की राजनीति गरमा गई है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक जहां विकास से जुड़े कारणों का हवाला देते हुए जनसंख्या नियंत्रण विधेयक की मांग कर रहे हैं वहीं कांग्रेस का आरोप है कि यह पहल एक विशेष समुदाय को निशाना बनाने के लिए की जा रही है.

भाजपा के विधायक बालमुकुंदाचार्य ने कहा कि संतुलन और विकास के लिए जनसंख्या नियंत्रण विधेयक लाया जाना चाहिए.

4 बेगम, 36 बच्चे की इजाजत नहीं दी जा सकतीः भाजपा विधायक

हवामहल (जयपुर) सीट से विधायक बालमुकुंदाचार्य के बयान का एक वीडियो सोमवार को सामने आया था जिसमें वह कहते सुने जा सकते हैं कि 'एक समुदाय विशेष में लोगों की चार बेगम और 36 बच्चे' हैं और इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती. बालमुकंदाचार्य ने विधानसभा परिसर में मंगलवार को संवाददाताओं से बातचीत में इस बात पर जोर दिया कि जनसंख्या वृद्धि नियंत्रण कानून बनाया जाना चाहिए.

जनसंख्या वृद्धि विकास की गति में अवरोधक

भाजपा विधायक ने आगे कहा कि जनसंख्या वृद्धि की वजह से जो समस्याएं उत्पन्न होती हैं उनसे सब अवगत हैं और यह मांग आज से नहीं, बहुत समय से है. विधायक ने कहा कि अब जिस प्रकार से जनसंख्या में वृद्धि हो रही है वह विकास की गति में अवरोधक है. उन्होंने कहा समृद्ध और विकसित देश बनाना है तो सभी की सहमति से जनसंख्या नियंत्रण कानून बनना चाहिए जो सभी के लिए हितकारी रहेगा.

3 बीवी और 13 बच्चों के बाद भी चौथी शादी करने जा रहा था शख्स

बालमुकुंदाचार्य ने कहा, ‘‘मैंने मेरे विधानसभा क्षेत्र में एक ई रिक्शा चलाने वाले से बातचीत की तो पता चला कि उसकी 13 संतान हैं.'' उन्होंने कहा एक बहन मेरे कार्यालय में आई थीं और कहा कि वह अपने पति की तीसरी पत्नी हैं और वह चौथी शादी करने जा रहा है उसे रोको. विधायक ने कहा, ‘‘मैंने उससे कहा कि अब तो कानून बन गया, आप पुलिस थाने जाओ.. महिला थाने में जाओ.''

मंत्री खर्रा ने कहा- तीन बच्चों से अधिक पर सरकारी सुविधाएं नहीं

इससे पहले रविवार को, शहरी विकास और आवास मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने भी कहा था कि केंद्र सरकार के स्तर पर प्रयास किया जा रहा है कि जिन जोड़ों के दो या तीन से अधिक बच्चे हैं उन्हें सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं मिलना चाहिए.

जनसंख्या नियंत्रण के बहाने एक विशेष समुदाय को निशाना बना रही भाजपा

इन टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए, कांग्रेस विधायक हरिमोहन शर्मा ने मंगलवार को कहा कि राज्य में भाजपा सरकार की मंशा जनसंख्या के बारे में चिंता करने के बजाय केवल एक विशेष समुदाय को निशाना बनाने की है. उन्होंने कहा कि अगर जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण का कानून बनता है तो कांग्रेस इसका स्वागत करेगी लेकिन भाजपा का मकसद सिर्फ एक समुदाय को निशाना बनाना है.

किसी समुदाय विशेष को निशाना नहीं बनाना चाहिएः कांग्रेस

उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘भाजपा की वर्तमान सरकार राजनीतिक दृष्टिकोण से और किसी वर्ग विशेष को लक्षित करने के उद्देश्य से बात करती है. आज भी मुख्यमंत्री ने जनसंख्या वृद्धि पर चिंता व्यक्त की और अप्रत्यक्ष रूप से किसी एक समुदाय पर निशाना साधा. अगर जनसंख्या नियंत्रण वृद्धि का कानून आया तो हम स्वागत करेंगे. लेकिन इनका (भाजपा) का उद्देश्य जनसंख्या नियंत्रण से अधिक किसी संप्रदाय विशेष को निशाना बनाने का है.''

उन्होंने कहा, ‘‘मैं मुख्यमंत्री से अनुरोध करूंगा कि इस प्रकार निशाना साधने के बजाय हिंदू समाज और अन्य समाजों के गरीब तबकों के लोगों को दो वक्त की रोटी देने की चिंता करें ताकि जो हिंदू समाज वर्तमान में जिंदा है वो तो सुरक्षित रह सके.''

यह भी पढ़ें - झाबर सिंह खर्रा के बयान पर गोविंद सिंह डोटासरा बोले- 'अब उपचुनाव में 5 सीट भी हारेगी बीजेपी'
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: खाना खाते ही 6 बच्चों की तबियत बिगड़ी, 2 की मौत; फूड पॉइजनिंग की आशंका
राजस्थान में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर गरमाई राजनीति, भाजपा नेताओं के बयान पर कांग्रेस ने क्या कहा?
Govind Singh Dotasara formed a committee to investigate the Udaipur case, included MP and former minister.
Next Article
उदयपुर मामले में जांच के लिए गोविंद सिंह डोटासरा ने गठित की कमेटी, सांसद और पूर्व मंत्री को किया शामिल
Close
;