Watch: सोयाबीन और उड़द के बीज से भरा ट्रक लूट ले गए ग्रामीण, ड्राइवर ने रोका तो की मारपीट

जब कृषि अधिकारी ने ट्रक चालक के साथ मिलकर ग्रामीणों को रोकने की कोशिश की तो सभी ने मिलकर उनके साथ मारपीट शुरू कर दी. ऐसे में दोनों को अपनी जान बचाकर वहां से भागना पड़ा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: प्रतापगढ़ जिले के धरियावद से एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है, जहां सिहांड लैंप्स भवन में निःशुल्क बुवाई वितरण के लिए आया सोयाबीन व उड़द के बीज से भरा ट्रक ग्रामीणों ने लूट लिया. जैसे ही ट्रक सिहांड के लैंप्स भवन पहुंचा तो अचानक ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई और लोग ट्रक पर चढ़कर उसमें रखे बीज के कट्टे लूटकर ले गए.

लैंप्स व्यवस्थापक प्रेमशंकर मीणा ने बताया कि आज सवेरे 10 बजे करीब ट्रक चित्तौड़गढ़ से धरियावद के सिहांड पहुंचा था. ट्रक में 432 क्विंटल सोयाबीन व 6.70 क्विंटल उड़द दी. 30 किलो ग्राम के 1440 बैग सोयाबीन के व 40 किलो ग्राम के 17 बैग ट्रक में थे. इस दौरान वहां मौजूद ग्रामीणों ने गाड़ी पर हमला बोल दिया और धीरे-धीरे करके सारे बैग ट्रक से लूट के ले गए. जब मैंने ट्रक चालक के साथ मिलकर ग्रामीणों को रोकने की कोशिश की तो सभी ने मिलकर हमारे साथ मारपीट करना शुरू कर दिया. ऐसे में हम दोनों को अपनी जान बचाकर वहां से भागना पड़ा. इसके बाद हमने पुलिस थाना धरियावद में ग्रामीणों के खिलाफ लूट और मारपीट का मामला दर्ज करवाया है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

Advertisement
Advertisement

चार सेंटर पर निःशुल्क वितरण होना था बीज

कृषि अधिकारी देवीलाल मीणा ने बताया कि कल भी मक्का बीज का नियमानुसार का वितरण किया था. आज जो बीज आया, यह बीज भी निःशुल्क चार सेंटर पर वितरण करना था. धरियावद प्रथम, धरियावद द्वितीय, झड़ोली और मूंगाणा सेंटर का बीज था. पहले बीज विभाग की कॉपरेटिव सोसाइटी में खाली होता है. उसके बाद नियमानुसार अलग-अलग सेंटरों को बीज सौंपा जाता है, जहां से किसानों को निःशुल्क बीज का वितरण किया जाता है.

Advertisement

लैम्प्स के जरिजे होता है निःशुल्क वितरण

दरअसल, बुवाई का बीज मक्का, सोयाबीन, उड़द सहित अन्य बीजों का वितरण कृषि विभाग लैम्प्स के जरिए करवाता है. सबसे पहले इन लैम्प्स पर एक सेंटर निर्धारित होता है. ट्रक से बीज उस सेंटर पर पहुंचता है. उसके बाद सेंटर से लैम्प्स पर वितरण के लिए संख्या अनुसार पहुंचाया जाता है.