विधानसभा सत्र में कांग्रेस की बड़ी तैयारी, 'चिरंजीवी' पर पूछेगी सरकार से यह 5 सवाल!

राजस्थान विधानसभा सत्र में कांग्रेस ने चिरंजीवी योजना को लेकर सरकार से तीखे सवाल पूछने का मन बना लिया है.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins
राजस्थान विधानसभा सत्र में चिरंजीवी योजना का मुद्दा उठाएगी कांग्रेस

Rajasthan Chiranjeevi Scheme: राजस्थान में जब से भजन लाल शर्मा की सरकार बनी है. तब से कांग्रेस की योजनाओं का रिव्यू किया जा रहा है. सरकार ने नए टेंडरों पर रोक लगाने से लेकर राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप को बंद करने और इंदिरा रसोई योजना नाम बदलने को लेकर बड़े फैसले लिये हैं. अब लगातार कहा जा रहा है कि राजस्थान में जल्द ही चिरंजीवी योजना को बंद किया जाएगा. इसके लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. हालांकि, भजन लाल से कांग्रेस ने अपील की थी कि चिरंजीवी योजना को भले ही नाम बदल दीजिए लेकिन इसे बंद न किया जाए. क्योंकि ये राजस्थान की गरीब जनता के लिए हैं.

हाल ही में राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने नई स्वास्थ्य योजना की बात कही थी. जिसमें आयुष्मान योजना के साथ मिलकर 'एक कार्ड वन स्कीम' जैसी योजना की तैयारी की जा रही है. इसके बाद अब साफ होते दिख रहा है कि जल्द ही चिरंजीवी योजना को बंद किया जा सकता है. ऐसे में कांग्रेस ने विधानसभा सत्र में सरकार से सवाल पूछने का मन बना लिया है.

Advertisement

विधानसभा सत्र में चिरंजीवी पर होगी आर-पार की लड़ाई

राजस्थान विधानसभा का सत्र 19 जनवरी से शुरू होने जा रहा है. इसके लिए कांग्रेस ने तैयारी भी कर ली है. 16 जनवरी को कांग्रेस ने टीकाराम जूली को नेता प्रतिपक्ष घोषित कर लिया है. इसके साथ ही चिरंजीवी योजना सरकार चलाएगी या बंद करेगी इसे लेकर सवाल तैयार किया गया है. 

Advertisement

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, बामनवास विधायक इंदिरा मीना और विधायक चुन्नी लाल प्रेमी बैरवा ने इस योजना से जुड़े सवाल पूछे हैं विधानसभा सत्र में कांग्रेस से ऐसे सवाल करेगी जिसके जवाब में साफ हो जाएगा कि सरकार की क्या मंशा है. चलिए आपको बताते हैं कांग्रेस कौन से 5 सवाल करने वाली है.

Advertisement

चिरंजीवी पर कांग्रेस के 5 सवाल

चिरंजीवी योजना के तहत अस्पतालों में इलाज हो रहा है या नहीं? 
क्या सरकार इस योजना में बीमा राशि बढ़ाने पर भी विचार कर रही है?
क्या सरकार योजना को आगे चलाएगी या बंद करना चाहती है? 
क्या सरकार इस योजना की जगह दूसरी योजना पर विचार कर रही है?
अगर सरकार दूसरी योजना ला रही है तो यह कौन सी योजना होगी?

बता दें, गजेंद्र सिंह खींवसर में जोधपुर दौरे के दौरान मीडिया से स्वास्थ्य व्यवस्था और चिरंजीवी योजना के बारे में बात की थी. उन्होंने कहा, इस योजना में 25 लाख रुपये देने की बात कही गई है लेकिन ये केवल लॉलीपॉप है. लेकिन इसमें 8 लाख रुपये से ज्यादा फायदा किसी को नहीं मिला. पिछली सरकार ने चिरंजीवी में बढ़ा-चढ़ाकर बोला है, वह हम नहीं कर सकते. 

उन्होंने यह भी कहा कि वह आयुष्मान स्कीम पर चर्चा करने दिल्ली जाऊंगा. जिससे राजस्थान को केंद्र से रिलेक्सेशन मिलेगा और अमाउंट भी बढ़ेगा. हम चाहते हैं कि राजस्थान में फंड एड कर आयुष्मान में ही समाहित हो जाए. यानी 'एक कार्ड वन स्कीम' होगी.

यह भी पढ़ेंः चिरंजीवी योजना पर दिखने लगा संकट, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- बनाऊंगा आयुष्मान के साथ 'एक कार्ड वन स्कीम'

Topics mentioned in this article