Rajasthan: मूंगफली की बिक्री का रास्ता हुआ साफ, 11 दिन बाद बनी सहमति, किसानों के चेहरे पर लौटी मुस्कान

Procurement of Groundnut: पिछले कुछ दिनों से बारदाने के स्टैंडर्ड साइज को लेकर विरोधाभास चल रहा था, जिसकी वजह से मूंगफली की खरीद नहीं हो पा रही थी.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Rajasthan News: ग्यारह दिनों बाद अब जाकर किसानों के चेहरों पर मुस्कान लौट आई है. समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद को मंजूरी मिल गई है. आज से मूंगफली की खरीद फिर से शुरू हो जाएगी. जिन किसानों के टोकन कट चुके हैं वे किसान बीकानेर की अनाज मंडी में स्थित खरीद केन्द्रों पर अपनी मूंगफली की फसल को बेच सकेंगे. 

जानें क्या था पूरा मामला?

पिछले कुछ दिनों से बारदाने के स्टैंडर्ड साइज को लेकर विरोधाभास चल रहा था, जिसकी वजह से मूंगफली की खरीद नहीं हो पा रही थी. इसकी शिकायत किसानों ने राजफेड और नेफेड के अधिकारियों से तो की ही थी, साथ ही सहकारी मंत्री गौतम कुमार दक को भी शिकायत भेजी थी. किसान गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट के आगे प्रदर्शन भी करने वाले थे, लेकिन इससे पहले ही नेफेड की तरफ से मूंगफली खरीदे जाने को हरी झंडी दे दी गई. साथ ही वेयर हाउस के बाहर पिछले 8 दिनों से खड़े 6 ट्रकों में भरी मूंगफली को भी खाली करवा लिया गया. ख़रीद केन्द्र के इंचार्ज को निर्देश दिए गए हैं कि वह नेफेड के स्टैंडर्ड के मुताबिक मूंगफली की खरीद शुरू कर दें.

Advertisement

नेफेड के मापदंड से खरीद

खरीद की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही बीकानेर की पूगल रोड स्थित अनाज मंडी के विक्रय केन्द्रों पर पड़ी 15 हजार बोरी मूंगफली की बिक्री का रास्ता भी साफ हो गया. वेयर हाउस के बाहर छह ट्रकों में भरी करीब 3 हजार बोरियों में भरी मूंगफली को वेयर हाउस में जमा कर लिया गया. खरीद केन्द्र के प्रभारी रमेश उपाध्याय का कहना है कि खरीद केन्द्रों में रखे बारदानों में जितनी मूंगफली भरी जा सकेगी, उसे वेयर हाउस में रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि नेफेड के जो निर्देश हैं उन्हीं के मापदंडों के हिसाब से मूंगफली की खरीद की जाएगी.

Advertisement

5000 किसानों ने कटवाए टोकन

बीकानेर जिले में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की बिक्री करने के लिए करीब पांच हजार किसानों ने टोकन कटवाए हैं. मूंगफली के अलावा मूंग की खरीद भी समर्थन मूल्य पर की जा रही है. समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद 6377 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से हो रही है.

Advertisement
Topics mentioned in this article