विज्ञापन
This Article is From Jan 19, 2024

Rajasthan: मूंगफली की बिक्री का रास्ता हुआ साफ, 11 दिन बाद बनी सहमति, किसानों के चेहरे पर लौटी मुस्कान

Procurement of Groundnut: पिछले कुछ दिनों से बारदाने के स्टैंडर्ड साइज को लेकर विरोधाभास चल रहा था, जिसकी वजह से मूंगफली की खरीद नहीं हो पा रही थी.

Rajasthan: मूंगफली की बिक्री का रास्ता हुआ साफ, 11 दिन बाद बनी सहमति, किसानों के चेहरे पर लौटी मुस्कान
फाइल फोटो.

Rajasthan News: ग्यारह दिनों बाद अब जाकर किसानों के चेहरों पर मुस्कान लौट आई है. समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद को मंजूरी मिल गई है. आज से मूंगफली की खरीद फिर से शुरू हो जाएगी. जिन किसानों के टोकन कट चुके हैं वे किसान बीकानेर की अनाज मंडी में स्थित खरीद केन्द्रों पर अपनी मूंगफली की फसल को बेच सकेंगे. 

जानें क्या था पूरा मामला?

पिछले कुछ दिनों से बारदाने के स्टैंडर्ड साइज को लेकर विरोधाभास चल रहा था, जिसकी वजह से मूंगफली की खरीद नहीं हो पा रही थी. इसकी शिकायत किसानों ने राजफेड और नेफेड के अधिकारियों से तो की ही थी, साथ ही सहकारी मंत्री गौतम कुमार दक को भी शिकायत भेजी थी. किसान गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट के आगे प्रदर्शन भी करने वाले थे, लेकिन इससे पहले ही नेफेड की तरफ से मूंगफली खरीदे जाने को हरी झंडी दे दी गई. साथ ही वेयर हाउस के बाहर पिछले 8 दिनों से खड़े 6 ट्रकों में भरी मूंगफली को भी खाली करवा लिया गया. ख़रीद केन्द्र के इंचार्ज को निर्देश दिए गए हैं कि वह नेफेड के स्टैंडर्ड के मुताबिक मूंगफली की खरीद शुरू कर दें.

नेफेड के मापदंड से खरीद

खरीद की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही बीकानेर की पूगल रोड स्थित अनाज मंडी के विक्रय केन्द्रों पर पड़ी 15 हजार बोरी मूंगफली की बिक्री का रास्ता भी साफ हो गया. वेयर हाउस के बाहर छह ट्रकों में भरी करीब 3 हजार बोरियों में भरी मूंगफली को वेयर हाउस में जमा कर लिया गया. खरीद केन्द्र के प्रभारी रमेश उपाध्याय का कहना है कि खरीद केन्द्रों में रखे बारदानों में जितनी मूंगफली भरी जा सकेगी, उसे वेयर हाउस में रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि नेफेड के जो निर्देश हैं उन्हीं के मापदंडों के हिसाब से मूंगफली की खरीद की जाएगी.

5000 किसानों ने कटवाए टोकन

बीकानेर जिले में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की बिक्री करने के लिए करीब पांच हजार किसानों ने टोकन कटवाए हैं. मूंगफली के अलावा मूंग की खरीद भी समर्थन मूल्य पर की जा रही है. समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद 6377 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से हो रही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
सबरीमला मंदिर में भक्तों के दर्शन का बदला नियम, अब मंदिर में ऐसे मिलेगी एंट्री
Rajasthan: मूंगफली की बिक्री का रास्ता हुआ साफ, 11 दिन बाद बनी सहमति, किसानों के चेहरे पर लौटी मुस्कान
RAS exam kirodi lal meena again reiterated issue iregularities in RAS recruitment exam
Next Article
'1 करोड़ देकर बना RAS टॉपर', किरोड़ी लाल मीणा ने कहा- Topper को नहीं पता, तेजाजी का जन्म कहां हुआ
Close