रेलवे 1 जुलाई से करेगा बड़ा बदलाव, बदले समय से चलेंगी ट्रेनें

Railway: रेलवे ट्रेनों के संचालन में बड़ा बदलाव करेगा. रेलवे मुख्यालय 1 जुलाई से नई समय सारिणी लागू करेगा. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Railway: उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल से संचालित होने वाली बहुत ट्रेनें शामिल हैं. इनके संचालन के समय में आंशिक बदलाव किया जाएगा. 

पैसेंजर ट्रेनों के नंबर से जीरो हट जाएगा 

कौन से ट्रेनों के समय में बदलाव होगा, यह अभी तय नहीं हुआ है. 8-10 दिनों में यह तय कर टाइम टेबल लागू किया जाएगा. 1 जुलाई से पैसेंजर ट्रेनों के नंबर से जीरो भी हट जाएगा. वे अपने पुराने मूल नंबरों से संचालित की जाएगी. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, मुख्यालय के निर्देश पर काम किया जा रहा है. 

कोरोना में दिया था स्पेशल का टैग 

कोरोना महामारी में पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया गया था. कोरोना महामारी खत्म होने के बाद पैसेंजर ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से बहाल किया गया. 

इन पैसेंजर ट्रेनों के नंबर में जीरो लगाकर स्पेशल टैग देकर चलाया जा रहा था  

इसके बाद इन पैसेंजर ट्रेनों के नंबर में जीरो लगाकर स्पेशल का टैग देकर चलाया जा रहा था. इसकी वजह से अधिक किराया लगता था. रेलवे ने फरवरी में पुराना किराया लागू कर ट्रेनों का संचालन करने लगी. अब जुलाई में गाड़ी नंबर से जीरो हटने के साथ स्पेशल का टैग भी खत्म कर दिया जाएगा.  

Advertisement

पहले अक्टूबर में बदलता था टाइम टेबल 

परिवर्तन के लिए मंडल स्तर पर भी तेजी से फीडिंग चल रही है. देश के विभिन्न हिस्सों में चलने वाले ट्रेनों के समय में थोड़ा परिवर्तन हो सकता है. इसके पहले रेलवे ने अक्टूबर में टाइम टेबल जारी करता था, लेकिन इस बार प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. पिछले 4 साल में कई वंदे भारत ट्रेनें चली हैं.