Rajasthan Rain: राजस्थान के टोंक में बारिश का कहर, मासी नदी उफान पर, पीपलू का अन्य कस्बों से संपर्क कटा

मासी बांध पीपलू क्षेत्र के 29 गांवों के लिए लाइफ लाइन है. रबी सीजन में 29 गांवों की 6985 हैक्टेयर जमीन के लिए इस बांध से सिंचाई का पानी मिलता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान के टोंक जिले में भारी बरसात के बाद नदी-नाले उफान पर हैं. सबसे ज्यादा असर पीपलू (Peeplu) कस्बे और उपखण्ड क्षेत्र में देखने को मिला है, क्योंकि जिला मुख्यालय सहित अन्य कस्बों से इसका संपर्क पूरी तरह से कट चुका है. मासी नदी (Masii River) उफान पर है, जिसकी वजह से पीपलू से बगड़ी रोड़ 3 फीट से अधिक पानी में डूब गई है. बीती रात इस रोड़ को पार करते समय दो पिकअप पलट गई, जिसमें से एक को तो जेसीबी की सहायता से बाहर निकाल लिया गया, मगर दूसरे में भारी सामान लोड होने के कारण नहीं निकाला जा सका. 

पिछले 24 घंटों में 179 MM बरसात

मासी नदी में दो पिकअप पलटने के बाद पीपलू तहसीलदार इंद्रजीत सिंह चौहान मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि टोंक जिले में इस मानसून सत्र में 509 एमएम बरसात हो चुकी है, जिसमें सर्वाधिक बरसात 687 एमएम मालपुर क्षेत्र में हुई है. पिछले 24 घंटो में 179 एमएम बरसात निवाई क्षेत्र में हुई है, जिस कारण क्षेत्र की नदियों और तालाबों में पानी की आवक तेज हो गई है. लोगों से अपील है कि वे जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें और जान जोखिम में डालकर नदी पार ना करें. ग्रामीण अगर सहयोग करेंगे तो किसी भी अनहोनी से बचा जा सकता है.

Advertisement

सभी रास्ते बंद, फिर भी स्कूल चालू

पीपलू में भारी बरसात के चलते राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तालाब बन चुका है. वहां बरसात का पानी पुस्तकालय में भरने से लगभग 10 हजार से अधिक किताबें खराब हो चुकी हैं. कई कक्षा की छतों से पानी टपक रहा है, जबकि स्कूल परिसर के कई कमरों में पानी भर गया है. भारी बारिश के कारण पीपलू आने-जाने के सारे रास्ते बंद हो चुके हैं. इन हालातों के बावजूद जिला कलेक्टर ने स्कूलों की छुट्टी नहीं की गई है, जिस कारण शिक्षकों और बच्चों को जान जोखिम में डालकर स्कूल पहुंचना पड़ रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- राजस्थान के एथलीट अनंतजीत सिंह नरुका पर टिकी देश भर की निगाहें, मुकाबला आज