Medical Store Strike: इलाज होगा पर दवाई नहीं मिलेगी, राजस्थान के इस जिले में हड़ताल पर गए 1250 मेडिकल कर्मी

राजस्थान के भीलवाड़ा में आज आधे दिन के लिए सभी मेडिकल स्टोरी बंद रहेंगे. इस दौरान सभी संचालक वाहन रैली निकालेंगे और अपनी मांगों को लेकर प्रशासन को ज्ञापन सौपेंगे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
भीलवाड़ा में 1 बजे तक बंद रहेंगे सभी मेडिकल स्टोर.

Rajasthan News: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में मंगलवार को सभी 1250 मेडिकल स्टोर संचालक हड़ताल पर चले गए हैं. ये सभी सरकारी नीतियों से नाराज हैं और अपनी 5 सूत्रीय मांगों को लेकर आज शहर में वाहन रैली निकालने वाले हैं. यह रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए कलेक्ट्रेट तक जाएगी, जहां मानव श्रृंखला बनाने की तैयारी है. इसके बाद सभी मेडिकल स्टोरी संचालक प्रशासन को ज्ञापन सौपेंगे और फिर 1 बजे के बाद वापस मेडिकल स्टोर खोल दिए जाएंगे.

पांच सूत्रीय मांग पत्र में क्या?

1- 23 फरवरी 2024 को करेड़ा में मेडिकल संचालक से हुई लूट पर पुलिस कार्रवाई की मांग.
2- मेडिकल स्टोर संचालकों की सुरक्षा से समझौता किया जा रहा है, और हम इस मामले की तात्कालिकता को अब और नजरअंदाज नहीं कर सकते.
3- OTC दवाओं को सभी को बेचने की अनुमति पर आपत्ति. बिना लाइसेंस, ओवर द काउंटर (ओटीसी) दवाओं की बिक्री की अनुमति का केंद्र सरकार का प्रस्ताव गलत है.
4- दवा दुकानों पर डॉक्टरों द्वारा जबरन झोलाछाप की श्रेणी में मानकर कार्रवाई की जा रही है.
5- मरीज पर्ची में डॉक्टर बहुत सी बार अपठनीय लिखावट के कारण हमें दवा विक्रय करने में बहुत कठिनाई आती है. गलती की संभावना बनी रहती है, अतः पठनीय मरिज पर्ची डॉक्टर द्वारा लिखी जानी चाहिए.

Advertisement

कलेक्ट्रेट पर बढ़ाई गई सुरक्षा

केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव का दावा है कि एमसीए की गाइडलाइन के अनुसार, मरीज पर्ची कैपिटल लेटर में लिखना अनिवार्य है. इस संबंध में पूर्व में आईएमए भीलवाड़ा (डॉक्टर का संगठन) के अध्यक्ष एवं सचिव को दो बार लिखित में सूचित किया जा चुका है. मेडिकल स्टोरी संचालकों की वाहन रैली को देखते हुए पुलिस भी हरकत में आ गई है और कलेक्ट्रेट पर सुबह से ही पर्याप्त मात्रा में सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई है. हालांकि ये प्रदर्शन शांतिपूर्वक होने वाला है, लेकिन प्रशासन किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना चाहता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में आंधी के साथ होगी जोरदार बारिश, 8 जिलों में Yellow Alert