दौसा से जगमोहन को प्रत्याशी बना भाजपा ने खेला दोहरा दांव, जीते तो किरोड़ी लाल के परिवार से होंगे तीसरे विधायक

राजस्थान विधनसभा उपचुनाव में बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. जिसमें दौसा की हॉट सीट से मंत्री किरोड़ी लाल के भाई जगमोहन मीणा को टिकट दिया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
दौसा सीट से भाजपा उम्मीदवार जगमोहन मीणा और मंत्री किरोड़ी लाल मीना

Rajasthan Assembly By-election 2024: राजस्थान में होने वाले विधानसभा को लेकर बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में दौसा से भारतीय जनता पार्टी ने किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा पर अपना दांव खेला है. लोकसभा चुनाव परिणाम मनमाफिक नहीं मिलने के बाद मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले किरोड़ी लाल मीणा को मनाने की कोशिश भाजपा की ओर से लगातार जारी थी. अब उनके भाई जगमोहन को टिकट देकर भाजपा ने एक और बड़ा दांव खेला है. 

जीते तो किरोड़ी लाल मीणा के परिवार से होंगे तीसरे विधायक 

अब किरोड़ी लाल मीणा के परिवार से तीसरा विधायक बनने की संभावना है. किरोड़ी लाल खुद सवाई माधोपुर से विधायक हैं. उनका भतीजा राजेंद्र महुआ से विधायक हैं. अब किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन को दौसा उपचुनाव से भाजपा ने अपना टिकट दिया है. यदि जगमोहन मीणा चुनाव जीतते हैं तो किरोड़ी लाल मीणा के परिवार से तीन विधायक होंगे. 

रिटायर्ड RAS अधिकारी हैं जगमोहन मीणा

मालूम हो कि जगमोहन मीणा एक रिटायर्ड RAS अधिकारी हैं, इन्होंने 2009 में अपनी सेवा से VRS लिया था और राजनीति में आ गए. ये कभी खुलकर सामने नहीं आए थे, हमेशा ही पर्दे के पीछे से काम किया था. जगमोहन लोकसभा चुनाव में भी टिकट मांग रहे थे. लेकिन तब उन्हें टिकट नहीं मिला था.

दौसा किरोड़ी लाल का गढ़ 

जानकारी के अनुसार, जगमोहन ने लोकसभा चुनाव में भी दौसा सीट से टिकट मांगा था, लेकिन बीजेपी ने उस समय इनके उपर भरोसा नहीं दिखाया और कन्हैयालाल मीना को टिकट दे दिया था. इसके बाद पार्टी को दौसा से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं इस बार पार्टी कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती और उन्होंने जगमोहन को टिकट दे दिया, क्योंकि दौसा को किरोड़ी लाल मीना का गढ़ माना जाता है. साथ ही हाल ही में किरोड़ी लाल ने दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रभारी मोहन दास से भी मुलाकात की थी.

Advertisement

लोकसभा में जीती थी कांग्रेस

वहीं कांग्रेस ने अभी किसी को टिकट नहीं दिया है. दौसा सीट की गिनती राजस्थान की हॉट सीटों में होती है. लोकसभा चुनाव में भी यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोड शो किया था. साथ ही मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने भी कई दौरे किये थे, लेकिन इस सीट पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. और सीट से कांग्रेस विधायक मुरारी लाल मीणा सांसद बन थे. 

दौसा से हुई थी पायलट की राजनीति शुरू  

इसके बाद अब यहां उपचुनाव हो रहे है. दौसा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच हमेशा से ही सीधा मुकाबला माना जा जाता है. जहां एक तरफ किरोड़ी लाल मीणा और दूसरी तरफ दौसा के सांसद मुरारीलाल मीणा रहते है. कांग्रेस के लिए दौसा सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट की राजनीति की शुरुआत यही से हुई थी. सूत्रों से जानकारी मिली है कि पूर्व सांसद जसकौर मीणा की बेटी भी टिकट की प्रबल दावेदार थी, लेकिन पार्टी किरोड़ी लाल को नाराज नहीं करना चाहती थी.

Advertisement

यह भी पढ़ें- Rajasthan Assembly By Election: भाजपा ने 6 सीटों पर उतारे प्रत्याशी, देखें किसे कहां से मिला टिकट