Rajasthan Weather: विदाई से पहले मानसून ने राजस्थान में दिखाए तेवर, IMD ने इन इलाकों के लिए जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में शनिवार को मौसम विभाग के अनुसार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weather Today in Rajasthan: सितंबर का आखिरी सप्ताह मानसून की विदाई का समय होता है.जाने से पहले मानसून (Monsoon) अपने तेवर दिखा रहा है. 26 सितंबर से प्रदेश में फिर सक्रिय हुआ मानसून 30 सितंबर तक राजस्थान (Rajasthan) के कई इलाकों को भिगोता रहेगा.  कई जिलों में आसमान में काले बादल छाए रहेंगे. इसके तहत अगले चार दिन तक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है. वहीं कई इलाकों में तेज धूप भी खिल रही है जिससे तापमान में बढ़ोतरी हो रही है.तापमान बढ़ने के साथ ही उमस भी बढ़ने लगी है.

बीते 24 घंटे के मौसम का हाल

बीते 24 घंटे में मौसम की बात करें तो पूर्वी राजस्थान से लेकर पश्चिमी राजस्थान तक कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. शुक्रवार 27 सितंबर को एक बार फिर उदयपुर, कोटा संभाग के कई हिस्सों और जयपुर, अजमेर, भरतपुर और जोधपुर संभाग में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की प्रबल संभावना जताई गई थी. जिसके बाद रात में सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, जालौर बांसवाड़ा और बाड़मेर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था. इसके साथ ही बारां, कोटा, झालावाड़, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया था. जिसके चलते बारिश का दौर अभी भी जारी है.इसके अंतर्गत करौली के नादोती में 26.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई.राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान बाफलोदी में 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

  शनिवार के लिए मौसम का अपडेट

मौसम विभाग(IMD) ने शनिवार के लिए पूर्वी राजस्थान के जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में भी कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है.

Advertisement

28 से 30 तक होगी झमाझम बरिश

आगामी मौसम की बात करें तो 28-29 सितंबर से कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान जोधपुर संभाग के दक्षिणी हिस्सों में भी छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इसके अलावा 30 सितंबर से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने और केवल उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पिंजरे में कैद हुआ आदमखोर तेंदुआ,5 साल की मासूम का किया था शिकार