Rajasthan: भजनलाल सरकार ने 2.87 लाख परिवारों को दी बड़ी राहत, NFSA में जोड़े जाएंगे नवविवाहित महिलाएं और 18 साल तक के युवक

Free Ration News: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राजस्थान सरकार प्रदेश भर में परिवारों को निशुल्क गेहूं और राशन दे रही है. इसी कड़ी में उसने डूंगरपुर जिले के 2.87 लाख परिवारों को बड़ी राहत दी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
D

Dugarpur News: राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत डूंगरपुर जिले में 2.87 लाख परिवारों को निशुल्क गेहूं और राशन दिया जा रहा है. सरकार ने इस योजना में नए नाम जोड़ने शुरू कर दिए हैं. अब इसमें विवाहित महिलाओं और 18 साल तक के बच्चों के नाम भी जोड़े जा सकेंगे. विभाग करीब 17 हजार लंबित आवेदनों की भी जांच कर उन्हें भी इस योजना में जोड़ा जाएगा जिससे उन्हें भी इस योजना का फायदा मिल सके.

विवाहित महिलाओं के जोड़े जाएंगे नाम

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सरकार की ओर से नई नीति जारी कर दी गई है. इसके साथ ही योजना में नए नाम जोड़ने का काम शुरू हो गया है. रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि  सरकार ने योजना में विवाहित महिलाओं के साथ-साथ बच्चों के नाम भी जोड़ने के आदेश दिए हैं. इसमें उन विवाहित महिलाओं के नाम जोड़े जाएंगे जिनके मायके और ससुराल दोनों पक्षों के राशन कार्ड योजना से जुड़े हैं. मायके पक्ष से नाम हटाने के बाद ससुराल में उन्हीं विवाहित महिलाओं के नाम जोड़े जा सकेंगे. इसके अलावा एनएफएसए में लाभार्थी परिवार में 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों के नाम भी योजना में जोड़े जा सकेंगे.

Advertisement

17 हजार आवेदन है पेंडिंग 

इस बारे में प्रवर्तन निरीक्षक ने बताया की इसके अलावा विभाग के पास 17 हजार आवेदन पेंडिंग है. जिसमें से सीमांत कर लघु सीमांत किसानों को अभी नहीं जोड़ा जाएगा.आवेदन की प्रशासनिक और विभागीय स्तर पर जांच के बाद पात्र परिवारों को ही योजना से जोड़ सकेंगे. ऐसे में इस योजना के तहत विवाहित महिलाएं और बच्चों की संख्या बढ़ेगी. वही कुछ नए परिवार भी योजना के लिए पात्र होंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Rajasthan: आपके बेटे ने चार लोगों की हत्या की है... वॉट्सऐप कॉल पर महिला से की ठगी, 2 लाख 59 हजार रुपए की लगाई चपत

Advertisement
Topics mentioned in this article