राजस्थान के किसान ने खेतों में लगाई ये खास फसल, हुआ डबल मुनाफा

भरतपुर के एक किसान ने फूट ककड़ी की खेती शुरू करके अपनी किस्मत बदल ली. उन्होंने पारंपरिक फसलों से होने वाले नुकसान के बाद फूट ककड़ी की खेती की ओर रुख किया और कुछ ही सालों में लाखों रुपये कमा लिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: देश का किसान अब पारंपरिक खेती को छोड़ नकदी फसलों की ओर विशेष ध्यान दे रहा है, जो उसके लिए फायदे का सौदा साबित हो रही है. एक ऐसी नकदी फसलों में से एक है फूट ककड़ी की खेती जो मात्र 4 महीने में किसान को कम लागत में दुगना मुनाफा देती है. ऐसा ही किसान है जिले के गांव नगला जंगी का राहुल कुशवाहा जो पिछले 5 साल से 4 महीने की इस फसल से प्रतिवर्ष लाखों रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं.

'4 महीने मेहनत और सालभर मजे'

राहुल कुशवाहा का कहना है कि हमारे क्षेत्र में रोजगार की कमी है. हमारे यहां कृषि कार्य के अलावा अन्य दूसरा काम नही है. पहले सरसों गेहूं की खेती कर जीवन यापन करता था लेकिन दिनभर मेहनत करने के बावजूद भी आर्थिक स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही थी.

5 साल पहले गांव के एक व्यक्ति के साथ उत्तर प्रदेश स्थित आगरा की सब्जी मंडी गया. वहां किसान बड़ी संख्या में फूट ककड़ी बिक्री के लिए ला रहे थे. रामवीर नाम के एक किसान से इसके बारे में जानकारी ली तो उसने हंसते हुए कहा- '4 माह मेहनत करो और पूरी साल घर बैठकर मजे लो'.

सीधा मिलता है दोगुना मुनाफा

उसी समय से फूट ककड़ी की खेती करने का विचार बनाकर एक एकड़ भूमि में एक किलो बीज 10 हजार रुपये की खरीदकर खेती शुरू की. बीज रोपने के 25 दिन बाद फूल आना शुरू हो गया और करीब 55 दिन बाद फल की तुड़ाई शुरू हो गई. यह खेती 115-120 दिन तक चलती है और करीब एक एकड़ में 125 से 130 क्विंटल के आस पास पैदावार होती है.

Advertisement

प्रतिवर्ष इसकी बुवाई जून माह में की जाती है और सितंबर के अंत तक खत्म हो जाती है. लेकिन चार माह में इस खेती से ढाई लाख के आस-पास कमाई होती है. जिसमे से 35 हजार रुपये की मेहनत और लागत छोड़कर करीब 2 लाख रुपये का सीधा मुनाफा होता है.

ये भी पढ़ें- भरतपुर की विनीता ने 12 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान कर बनाया रिकॉर्ड, बच्चों को नया जीवन दे रहीं ये महिलाएं

Advertisement
Topics mentioned in this article