विज्ञापन

राजस्थान के किसान ने खेतों में लगाई ये खास फसल, हुआ डबल मुनाफा

भरतपुर के एक किसान ने फूट ककड़ी की खेती शुरू करके अपनी किस्मत बदल ली. उन्होंने पारंपरिक फसलों से होने वाले नुकसान के बाद फूट ककड़ी की खेती की ओर रुख किया और कुछ ही सालों में लाखों रुपये कमा लिए.

राजस्थान के किसान ने खेतों में लगाई ये खास फसल, हुआ डबल मुनाफा
भरतपुर में खेती की तस्वीर

Rajasthan News: देश का किसान अब पारंपरिक खेती को छोड़ नकदी फसलों की ओर विशेष ध्यान दे रहा है, जो उसके लिए फायदे का सौदा साबित हो रही है. एक ऐसी नकदी फसलों में से एक है फूट ककड़ी की खेती जो मात्र 4 महीने में किसान को कम लागत में दुगना मुनाफा देती है. ऐसा ही किसान है जिले के गांव नगला जंगी का राहुल कुशवाहा जो पिछले 5 साल से 4 महीने की इस फसल से प्रतिवर्ष लाखों रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

'4 महीने मेहनत और सालभर मजे'

राहुल कुशवाहा का कहना है कि हमारे क्षेत्र में रोजगार की कमी है. हमारे यहां कृषि कार्य के अलावा अन्य दूसरा काम नही है. पहले सरसों गेहूं की खेती कर जीवन यापन करता था लेकिन दिनभर मेहनत करने के बावजूद भी आर्थिक स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही थी.

Latest and Breaking News on NDTV

5 साल पहले गांव के एक व्यक्ति के साथ उत्तर प्रदेश स्थित आगरा की सब्जी मंडी गया. वहां किसान बड़ी संख्या में फूट ककड़ी बिक्री के लिए ला रहे थे. रामवीर नाम के एक किसान से इसके बारे में जानकारी ली तो उसने हंसते हुए कहा- '4 माह मेहनत करो और पूरी साल घर बैठकर मजे लो'.

सीधा मिलता है दोगुना मुनाफा

उसी समय से फूट ककड़ी की खेती करने का विचार बनाकर एक एकड़ भूमि में एक किलो बीज 10 हजार रुपये की खरीदकर खेती शुरू की. बीज रोपने के 25 दिन बाद फूल आना शुरू हो गया और करीब 55 दिन बाद फल की तुड़ाई शुरू हो गई. यह खेती 115-120 दिन तक चलती है और करीब एक एकड़ में 125 से 130 क्विंटल के आस पास पैदावार होती है.

प्रतिवर्ष इसकी बुवाई जून माह में की जाती है और सितंबर के अंत तक खत्म हो जाती है. लेकिन चार माह में इस खेती से ढाई लाख के आस-पास कमाई होती है. जिसमे से 35 हजार रुपये की मेहनत और लागत छोड़कर करीब 2 लाख रुपये का सीधा मुनाफा होता है.

ये भी पढ़ें- भरतपुर की विनीता ने 12 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान कर बनाया रिकॉर्ड, बच्चों को नया जीवन दे रहीं ये महिलाएं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Weather: राजस्थान में धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा मानसून, जानिए 2 दिन बाद कैसा रहेगा मौसम
राजस्थान के किसान ने खेतों में लगाई ये खास फसल, हुआ डबल मुनाफा
Ruckus in Sriganganagar District Council meeting, officials did not stand up in respect of Congress MLA
Next Article
कांग्रेस विधायक के सम्मान में खड़े नहीं हुए अधिकारी, जिला परिषद की बैठक में मच गया हंगामा, फिर ...
Close