विज्ञापन

Rajasthan By Election: हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका के पास 32 लाख के गहने, खींवसर की कांग्रेस उम्मीदवार के पास कितनी संपत्ति

Rajasthan By Election: खींवसर विधानसभा उपचुनाव में पहली बार दो महिलाएं मैदान हैं और दोनों को राजनीति विरासत में मिली है.

Rajasthan By Election: हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका के पास 32 लाख के गहने, खींवसर की कांग्रेस उम्मीदवार के पास कितनी संपत्ति
खींवसर सीट से चुनाव लड़ रही कांग्रेस और आरएलपी उम्मीदवारों में सबसे अमीर कौन

Rajasthan By Election: राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सभी पार्टी के उम्मीदवारों ने अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के साथ गठबंधन करने वाली हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है. हनुमान बेनीवाल के सांसद बनने से खाली हुई खींवसर सीट से उनकी पत्नी कनिका बेनीवाल को उपचुनाव में पार्टी ने टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस से इस सीट पर पूर्व आईपीएस सवाई सिंह चौधरी की पत्नी रतन चौधरी मैदान में हैं. इसके अलावा भाजपा के टिकट पर रेवंत राम डांगा खींवसर से चुनाव लड़ रहे हैं. आईए जानते हैं कि इस सीट पर चुनाव लड़ रहीं दोनों महिला प्रत्याशियों में सबसे अमीर कौन है और कितनी संपत्ति है.

कनिका ने हासिल की बीएससी की डिग्री

खींवसर विधानसभा उपचुनाव में पहली बार दो महिलाएं मैदान हैं और दोनों को राजनीति विरासत में मिली है. आरएलपी प्रत्याशी कनिका बेनीवाल राजस्थान की राजनीतिक बड़ा चेहरा और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की पत्नी हैं. कनिका बेनीवाल का जन्म श्रीगंगानगर जिले के सरदारपुरा के जीवन गांव में हुआ. कनिका की प्रारंभिक शिक्षा श्रीगंगानगर में ही पूरी हुई. उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने उदयपुर स्थित मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां से उन्होंने बीएससी (बैचलर ऑफ साइंस) की डिग्री प्राप्त की. 

अगर कनिका बेनीवाल के संपत्ति की बात करें तो वह 33.95 लाख रुपए की संपत्ति की मालकिन हैं. वहीं, उनके पति हनुमान बेनीवाल के पास 48.90 लाख रुपए की संपत्ति है. बेटी के नाम 3.35 लाख सुकन्या खाते में जमा है. चल संपत्ति की बात करें तो नकद 1,55,000 रुपये, बैंक में 40471 जमा हैं. इसके अलावा 32 लाख के गहने उनके पास हैं, जबकि उनके नाम कोई वाहन नहीं है. वहीं, कनिका के पति हनुमान बेनीवाल के पास 40,000 नकद, बैंक में 36,42,696, और 10 लाख के गहने में बंदूक और पिस्टल है. पति के नाम दो गाड़ियां हैं. कुल संपत्ति 82,86,169 रुपए है. अचल संपत्ति पति-पत्नी की मिलकर गांव में 11 लाख रुपए की 11 बीघा जमीन है. 

रतन चौधरी के पास 8.7 करोड़ की संपत्ति

वहीं, कांग्रेस की रतन चौधरी के पति सवाई सिंह चौधरी भी कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं. वहीं, उनके ससुर महाराम चौधरी नागौर सीट से विधायक रहे. डॉ. रतन चौधरी (52) खुद एक डॉक्टर हैं. डॉ. रतन चौधरी कांग्रेस प्रत्याशी की शिक्षा बीएससी जोधपुर मेडिकल कॉलेज की है. जयपुर मेडिकल कॉलेज से डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की है. डॉक्टर रतन चौधरी के पास 8.7 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति है. पति सवाई सिंह चौधरी के पास 5.5 करोड़ की संपत्ति है. कुल मिलाकर दोनों की संपत्ति 13 करोड़ रुपए करीब आंकी गई है. 

यह भी पढ़ें- 1 करोड़ की मालकिन भाजपा प्रत्याशी पर 45 हजार का कर्ज, कांग्रेस उम्मीदवार भर रहीं 25 लाख के लोन की किस्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
राजस्थान में लड़की ने मां के साथ मिलकर अपने टीचर को बनाया हनी ट्रैप का शिकार, 12.50 लाख की ठगी
Rajasthan By Election: हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका के पास 32 लाख के गहने, खींवसर की कांग्रेस उम्मीदवार के पास कितनी संपत्ति
Lawrence Bishnoi interview case: 7 Police Officers of Punjab suspended, interview also recorded in Rajasthan
Next Article
लॉरेंस बिश्नोई के इंटरव्यू मामले में पंजाब पुलिस के दो DSP सहित 7 कर्मी निलंबित, राजस्थान में भी रिकॉर्ड हुआ था इंटरव्यू
Close